सुशील कुमार शर्मा, स्वतंत्र पत्रकार

गाजियाबाद :- गत शुक्रवार सिहानी गेट स्थित दुर्गा भाभी चौक, नवयुग मार्केट से तीन दिवसीय  10-11-12 मार्च को 24 सदस्यों का एक दल वर्षों से देशभर के लोगों को आनलाइन योगक्लास दे रहे योग क्षेमं संस्थान के संस्थापक  योगाचार्य राकेश शर्मा  के नेतृत्व में देवभूमि मल्ला रामगढ़ (नैनीताल) के लिए 10  मार्च  की सुबह रवाना हुआ। उल्लेखनीय है रविन्द्र नाथ टैगोर अपनी बहन के इलाज के लिए वहां रहे थे। प्रख्यात कवियत्री महादेवी वर्मा भी वहां रहीं हैं और उन्होंने अपनी अनेक रचनाएं यहीं प्रवास के दौरान लिखी है। समुन्द्र तल से 7000 फिट की ऊंचाई पर स्थित इस स्थान की नैसर्गिक सुंदरता देखने लायक है। यहां की वायु स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है। राकेश शर्मा  कई वर्षों से वहां जा रहे हैं वहां उन्होंने सामूहिक योग और हवन भी कराये है । सभी वहां उन्हे गुरूजी कहते हैं। यह भी उल्लेखनीय है कि पहाड़ों पर अधिकांश मजदूर वर्ग है। बच्चों की शिक्षा के लिए सिर्फ सरकारी स्कूल हैं। जहां बच्चों से फीस नहीं ली जाती तथा भोजन भी दिया जाता है। उन्हीं की सहायतार्थ गाजियाबाद से योगक्षेमं संस्थान के सदस्य वहां गये थे और उन्होंने वहां जाकर सहायता भी की।
    
11 मार्च  की सुबह वहां  राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, मल्ला रामगढ़ ,जिला- नैनीताल  के स्कूल के कार्यक्रम में अतिथि के रूप में सभी सदस्य उपस्थित थे। स्कूल के प्रधानाचार्य मनोज पांडे , शिक्षक राजेंद्र प्रसाद, गोपाल गुणवंत, रमेश  रावत, शिक्षिकाओं हेमा बिस्ट, सुनीता कुमारी, दीपा मेहता, निर्मला कपिल, और सुनीता किमाडी ने सभी का तहे दिल से स्वागत किया । बच्चों ने सबसे पहले  स्वागत गीत नृत्य पेश किया।  तत्पश्चात दल के प्रमुख योगाचार्य राकेश  शर्मा का बैज और माल्यार्पण के साथ शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया गया। इसी के साथ कार्यक्रम में आये  सभी सदस्यों का बैज लगाकर और फूलों के गुलदस्ते देकर स्वागत किया गया।  उल्लेखनीय है सारे फूलों के गुलदस्ते बच्चों ने स्वयं अपने हाथों से बनाए थे । स्कूल की तरफ से कार्यक्रम के अंत में वहां पर भोजन की व्यवस्था भी की गयी थी। सभी ने उत्साह पूर्वक इस कार्यक्रम में भाग लिया। 
   
गाजियाबाद से गये इस दल के सदस्यों में दल के प्रमुख  योगाचार्य  राकेश शर्मा व सुनील  वार्ष्णेय ने अपनी संस्था की ओर से रूपए 11000/- का चैक उस बच्चे को दिया, जिसने टॉप किया था । इसके अतिरिक्त उनके द्वारा रूपए 11000/-का चैक वहां आरओ   पानी की व्यवस्था के लिए स्कूल को दिया गया। स्कूल की सहायतार्थ  दल के सदस्य  दयाशंकर  ने  5100/- रूपये  दिए । निर्मल तनेजा ने करीब 100 जोड़ी जूते और एक कंप्यूटर स्कूल को दिया। नीलम साहनी  ने भी 50 जोड़ी जूते और एक कंप्यूटर बच्चों के  दिया।

इसके अलावा 15 जोड़ी जूते गरीब बच्चों के माता-पिता के लिए दिए गये। दल के जो भी सदस्य  वहां गए थे सभी ने कुछ न कुछ वहां देकर बच्चों को प्रोत्साहित किया। जिससे वह आगे अपनी पढ़ाई सुचारू रूप से कर सकें । ऐसे बच्चों के लिए आश्वासन बहुत बड़ा समाधान होता है । राकेश शर्मा के भांजे विकास शर्मा और उनके मित्र नवीन चंद्रा  का इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विशेष  योगदान रहा। सभी तन-मन-धन से बच्चों का सहयोग करने के लिए तत्पर थे ।इसी क्रम में योगगुरू अर्चना शर्मा ने स्कूल के प्रधानाचार्य से अनुरोध किया कि अगर संभव हो सकता है तो वह  इस स्कूल के सभी बच्चों को योग की ऑनलाइन क्लास दे सकती हैं। जिसका सभी ने स्वागत किया। उन्होंने बच्चों को प्रकति से जुड़कर स्वस्थ रहने के भी टिप्स दिए।

इस कार्यक्रम में उपस्थित सदस्यों में- दल के प्रमुख योगाचार्य राकेश शर्मा, राजेंद्र अग्रवाल ,अनीता अग्रवाल, अनिल गुप्ता, बीनू गुप्ता, सुनील वार्ष्णेय, नीरा वार्ष्णेय, स्वतंत्र पत्रकार सुशील कुमार शर्मा, योगगुरू-रेकी मास्टर व नेचरोपैथ अर्चना शर्मा, भूप सिंह , विद्या सिंह ,सरिता, राजरानी ,रेखा गर्ग ,अंजना कुमार, मीरा गुप्ता ,दयाशंकर, दीपक शर्मा  ,विकास शर्मा, नवीन चंद्रा, डॉ. राजेन्द्र सिंह, मीनाक्षी सिंह, हर्षि सिंह ,वंशिका सिंह, आर्यन सिंह, नीलम साहनी व निर्मल तनेजा आदि थे। इस कार्यक्रम के पश्चात सभी सदस्यों ने मुक्तेश्वर जाकर मुक्तेश्वर महादेव मंदिर के दर्शन किए और अगले दिन नैनीताल की पहाड़ियों में स्थित आर्यभट्ट वेदशाला, भीमताल, खुरपाताल,सरिता ताल सहित कई  तालों और अंत में नैनीताल की नैनीझील का भ्रमण किया।
Previous Post Next Post