रिपोर्ट :- विकास शर्मा

उत्तराखण्ड/हरिद्वार :- राज्य में नशा मुक्ति के खिलाफ चलाए जा रहे मुख्यमंत्री के अभियान के तहत हरिद्वार क्षेत्र के मीठी बेरी में युवाओं को नशा मुक्ति हेतु प्रेरित करते हुए नुक्कड़ नाटक के आयोजन के माध्यम से जागृत किया गया।                                            
हरिद्वार के लाल ढाग क्षेत्र के अंतर्गत मीठी बेरी के राजकीय महाविद्यालय में उत्तराखंड में चलाए जा रहे नशा मुक्ति अभियान के तहत नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर स्कूली छात्र छात्राओं को नशे के प्रति जागृत किया गया। नाटक के माध्यम से युवाओं  को नशे से हो रहे दुष्प्रभाव के बारे में समस्त जानकारी उपलब्ध कराई गई। नाटक के आयोजन का शुभारंभ करते हुए प्राचार्या प्रोफेसर अर्चना गौतम ने कहा कि छात्र-छात्राओं को नशा मुक्त समाज का निर्माण करना है। 
सरकार और सामाजिक संस्थाओं का उद्देश्य केवल युवा युवाओं को जागृत करना ही नहीं बल्कि इसके रोकथाम हेतु भी कारगर कदम उठाने हैं। नाटक के माध्यम से छात्र-छात्राओं में नशे के प्रति होने वाली प्रत्येक बुराई को दिखाने का भरसक प्रयास कर युवाओं को संदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि आज समाज नशे की लत के कारण विनाश की ओर जा रहा है। सबसे ज्यादा नशे से युवा पीढ़ी प्रभावित है। नशा कोई बीमारी नहीं है लेकिन इसकी लत इंसान की कुछ भी सोचने समझने की शक्ति को क्षीण कर देती है। कार्यक्रम में एंटी ड्रग सेल समिति के संयोजक प्रोफेसर सत्येंद्र कुमार, डॉ सुनील कुमार, कुलदीप चौधरी ,अरविंद वर्मा, सुनीता बिष्ट, सुमन पांडे, लीला रावत, लक्ष्मी मनराल, शशिधर उनियाल, सूरज पुंडीर आदि उपस्थित रहे।
Previous Post Next Post