रिपोर्ट :- विकास शर्मा

हरिद्वार :- उत्तराखंड राज्य में आगामी शुरू होने वाली चार धाम यात्रा के संबंध में हरिद्वार के यात्रा संबंधी सरकार द्वारा यात्रियों की संख्या सीमित करने के विरोध में चार धाम यात्रा कारोबार से जुड़े ट्रैवल व्यवसायियों और व्यापारियों ने पैदल मार्च कर पर्यटन अधिकारी को ज्ञापन दिया।                                       
अप्रैल माह में आरंभ होने वाली चार धाम यात्रा को लेकर हरिद्वार  यात्रा से जुड़े सभी व्यापारियों व्यवसायियों द्वारा संयुक्त मोर्चा के बैनर तले सरकार के फैसले के खिलाफ शिव मूर्ति चौक से जिला पर्यटन कार्यालय तक यात्रियों की सीमित संख्या के विरोध में पैदल मार्च कर जिला पर्यटन अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। कारोबारियों ने जिसमें चारधाम यात्रियों की संख्या सीमित करने के सरकार के फैसले पर विरोध प्रकट किया है। उनका कहना है चार धाम यात्रा में विश्व के प्रत्येक कोने से यात्री दर्शन हेतु आते हैं। उनकी संख्या सीमित  करना व्यापारियों और ट्रेवल व्यवसायियों के साथ एक अन्याय है। 

सरकार द्वारा प्रतिदिन 18000 बद्रीनाथ में, केदारनाथ में 15000, गंगोत्री में 9000, और यमुनोत्री में 5500 श्रद्धालुओं की संख्या प्रतिदिन सीमित करने उनके व्यापार पर प्रभाव पड़ेगा जिसका व्यापारी वर्ग विरोध करते हैं। उन्होंने जिला पर्यटन अधिकारी के प्रतिनिधि को मुख्यमंत्री को प्रेषित ज्ञापन दिया। पैदल मार्च करने वालों में शहर व्यापार मंडल, जिला व्यापार मंडल, टैक्सी मैक्सी एसोसिएशन, प्रीपेड टैक्सी यूनियन, पंचपुरी टेंपो ट्रैवलर एसोसिएशन और टूर ऑपरेटर एसोसिएशन तथा कई व्यापारी गण उपस्थित रहे।
Previous Post Next Post