रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- भारत विकास परिषद राजनगर एक्सटेंशन शाखा द्वारा अध्यक्ष डा. सुभाष गुप्ता के मार्गदर्शन चतुर्थ दिन मोटिवेशन कार्यक्रम का आयोजन झुग्गियों में रहने वाले बच्चो के लिए आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरूवात वंदेमातरम व देशभक्ति गीतों के साथ हुई सर्वप्रथम सेंट थाॅमस स्कूल की अध्यापिका पूजा गुलेरिया द्वारा राष्ट्रहित में स्वर्णिम भविष्य निर्माण के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। उन्होने बताया कि प्रतिभा कभी भी किसी चीज की मोहताज नहीं होती है, इसके लिए उन्होने पूर्व राष्ट्रपति एवं मिसाईल मैन डा. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के जीवन के बारे में विस्तार से चर्चा की एवं बच्चों से इस विषय पर अनेको ंप्रश्न भी पूछे। 

महिला संयोजिका सीमा चैधरी ने लगातार चतुर्थ दिन अपनी असधारण प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए आज आर्ट व ड्राइंग के विषय में प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के साथ प्रोजेक्ट की प्रत्येक बारिकियों के बारे में बताते हुए भविष्य में किस प्रकार इसको आप बहुत ही कम पूंजी के साथ अपने व्यवसाय का अहम हिस्सा बना सकते हैं, इसके बारे में विस्तार से बताते हुए सभी बच्चों का उत्साहवर्धन किया। यूनिसेफ में कार्यरत सुरभी शुक्ला ने बच्चों को गुड टच-बैड टच के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हमें किस प्रकार अपने आपको बचाते हुए सामने वाले व्यक्ति की मानसिक स्थिति को समझना है एवं उसे किस प्रकार से उत्तर देना है। 

अत्यधिक व्यस्तता के कारण शाखा अध्यक्ष सुभाष गुप्ता ने अपना उत्साहवर्धन संदेश भेजकर बच्चों को उनके स्वर्णिम भविष्य हेतु मंगलकामना की। प्रोजेक्ट संयोजक अनुराग अग्रवाल ने सभी आगुन्तकों का आभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम में सम्मिलित सभी बच्चों व व्यक्तियों को सुन्दर चाट खिलाते हुए बताया कि इस संस्कार कार्यशाला में आने वाले सभी बच्चों को समापन समारोह के दिन उनके नाम के साथ छपे हुए सर्टिफिकेट भी प्रदान किए जाएंगे जिसे शाखा अध्यक्ष सुभाष गुप्ता स्वयं अपने कर कमलों से प्रत्येक बच्चे को देकर उसका उत्साहवर्धन करेगे। अन्त में सभी बच्चों ने राष्ट्रगान गाया।
Previous Post Next Post