रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- मरियम नगर में व्यापक फाउंडेशन एवं विश्व युवक केंद्र द्वारा संयुक्त रूप से पर्यावरण जागरूकता को लेकर एक सेमिनार का आयोजन किया गया । इस सेमिनार में पर्यावरण से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को लेकर गहन चिंतन व्यक्त किया गया और उनसे निपटने के लिए संभव समाधानों पर चर्चा की गई ।

सेमिनार में समाज के गणमान्य लोगों, बुद्धिजीवियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भाग लिया । सभी ने पर्यावरण से जुड़ी समस्याओं जैसे कि लगातार नीचे गिरते भूजल स्तर, वायु प्रदूषण, पेड़ो की कटाई, नदियों में बढ़ती गंदगी, पॉलिथीन की समस्या, पानी की बर्बादी आदि मुद्दों को प्रमुखता से उठाया । कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में प्रयागराज से पर्यावरणविद देवेंद्र कुमार शर्मा को आमंत्रित किया गया ।

व्यापक फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रवीण चौधरी ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य समाज के बुद्धिजीवी वर्ग के साथ संवाद स्थापित करना, लोगों को पर्यावरण की वर्तमान स्थिति से अवगत कराना, पर्यावरण संरक्षण के विषय पर लोगों को जागरूक करना और पर्यावरण संरक्षण में उनकी भूमिका सुनिश्चित करना, सरकार के साथ मिलकर पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रभावशाली नीतियों का निर्धारण और क्रियान्वयन करना है । इस अवसर पर पौधों का वितरण भी किया गया । प्रवीण चौधरी ने बताया कि संस्था द्वारा बड़े स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम भी चलाया जाएगा।

इस सेमिनार में प्रवीण चौधरी, पूनम चौधरी,
देवेंद्र कुमार शर्मा, गजेंद्र सिंह बिष्ट, अमित नायक, राम किशोर त्यागी, चंद्रपाल सिंह, अनिरुद्ध नागर, संजय त्यागी, अशोक त्यागी, डॉ आर एन गिरी, विनोद त्यागी, अमित शर्मा, विनोद चौरसिया, राजकुमार शर्मा आदि लोग उपस्थित रहे।
Previous Post Next Post