रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- जिलाधिकारी कार्यालय स्थित महात्मा गांधी सभागार में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित की गयी। जिसमें जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ''संचारी रोग नियतंत्रण एवं दस्तक अभियान'' पर समीक्षा की। जिलाधिकारी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बदलते मौसम के मद्देनजर डेगू, आईफ्लू, डायरिया, वायरल, चिकनगुनिया सहित अन्य होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में ''संचारी रोग नियतंत्रण एवं दस्तक अभियान'' के तहत निबंध, व्याखान, स्लोगन, चित्रकला सहित अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाये जिससे इन बीमारियों के विरूद्ध जन—जन में जागरूकता लाई जा सके। 
 
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने सीएमओ, जिला मलेरिया अधिकारी, डीएसओ, डीआईओएस, सहित सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निदेर्शित करते हुए कहा कि ''संचारी रोग नियतंत्रण एवं दस्तक अभियान'' के तहत नगरीय निकायों के चुने हुये जनप्रतिनिधियों का दिमागी बुखार एवं अन्य वैकटिरिया जनित रोगों तथा जलजनित रोगों की रोकथाम तथा साफ-सफाई के सम्बन्ध में स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ नगर निगम के सहयोग से संवेदीकरण के साथ ​कार्य करना। नगरीय क्षेत्र में मोहल्ला निगरानी समितियों के माध्यम से दिमागी बुखार एवं अन्य वेक्टिरियां जनित रोगों तथा जल जनित रोगों के विषय में निरंतर जागरूकता स्थापित करना। 

शहरी क्षेत्रों में फॉगिंग करवाना, स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध करायी गयी हाई रिस्क क्षेत्रों की सूची में उल्लिखित स्थानों पर सघन वेक्टर नियंत्रण एवं संवेदीकरण गतिविधियाँ संपादित कराना, नगरीय क्षेत्रों में वातावरणीय तथा व्यक्तिगत स्वच्छता के उपायों, खुले में शौच न करने, शुद्ध पेयजल के प्रयोग तथा मच्छरों की रोकथाम हेतु जागरूकता अभियान संचालित करना, खुली नालियों को ढकने की व्यवस्था, नालियों / कचरों की सफाई करवाना, उथले हैण्डपम्पों का प्रयोग रोकने के लिये उन्हें लाल रंग से चिन्हित किया जाना, हैण्डपम्पों के पाइप को चारों ओर से कंकरीट से बन्द करना।, हैण्डपम्पों के पास अपशिष्ट जल के निकलने हेतु सोकपिट का निर्माण।, शुद्ध पेयजल की गुणवत्ता के अनुश्रवण के लिये बैक्टीरियोलॉजिकल / वायरोलॉजिकल जाँच करवाना, आबादी में मिनी पब्लिक वाटर सप्लाई ( एम0पी0डब्ल्यू०एस०), टैंक टाईप स्टैन्ड पोस्ट (टी०टी०एस०पी०) की मानको के अनुसार स्थापना एवं अनुरक्षण करवाना, जल भराव तथा वनस्पतियों की वृद्धि को रोकने के लिये सड़कों तथा पेवमेन्ट का निर्माण करना।, सड़कों के किनारे उगी वनस्पतियों को नियमित रूप से हटाया जाना।

शहरी क्षेत्रों एवं शहरी मलिन बस्तियों के संवेदनशील आबादी समूहों में अपनी गतिविधियों को केन्द्रित करना, संवेदनशील क्षेत्रों को प्राथमिकता के आधार पर खुले में शौच से मुक्त (ODF) करना।, संवेदनशील क्षेत्रों तथा शहरी मलिन बस्तियों में विभागीय गतिविधियों की प्रगति आख्या भौतिक प्रगति के अभिलेखीकरण के साथ तैयार करना सहित उपर्युक्त निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरती जाये।

बैठक में सीएमओ, जिला मलेरिया अधिकारी, डीएसओ, डीआईओएस, सहित शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, ​नगर निगम विभाग, संचारी रोग विभाग, मलेरिया विभाग सहित सम्बंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।
Previous Post Next Post