रिपोर्ट :- विकास शर्मा

हरिद्वार :- हरिद्वार के आसपास के क्षेत्र के रिजर्व टाइगर वन विभाग की भूमि पर अवैध कब्जे को लेकर पीसीसीएफअधिकारी अनूप मलिक ने वन अधिकारियों की बैठक कर पार्क भूमि पर हो रहे कब्जे पर सख्त नाराजगी दिखाते हुए दो हफ्तों के भीतर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।                                    

टाइगर रिजर्व में कासरो रेंज के पास करीब 34 हेक्टेयर वन भूमि पर अतिक्रमण कर बाहरी लोग अवैध रूप से खेती कर रहे हैं।पीसीसीएफ अनूप मलिक ने सीएम पुष्कर धामी के निर्देश पर चलाए जा रहे अतिक्रमण अभियान की समीक्षा के दौरान राजाजी पार्क और शिवालिक सर्किल के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि डीएफओ, वनाधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझें अन्यथा वो अपनी लापरवाही के लिए खुद जिम्मेदार होंगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सरकार और उत्तराखंड हाईकोर्ट के निर्देशों का पालन करते हुए नदी श्रेणी और नदियों किनारे चिन्हित अतिक्रमण को दो हफ्ते में हटाएं।

उन्होंने सभी डिवीजनों को रोजाना वन भूमि से अतिक्रमण हटाने के नोडल अधिकारी डॉ. पराग मधुकर धकाते को रिपोर्ट देने के भी सख्त निर्देश दिए। बैठक में राजाजी पार्क निदेशक डॉ. साकेत बडोला, डिप्टी डायरेक्टर कहकशां नसीम, शिवालिक सीएफ राजीव धीमान, डीएफओ देहरादून नितीश मणि त्रिपाठी, डीएफओ हरिद्वार नीरज शर्मा, गोविंद वन्यजीव विहार के डिप्टी डायरेक्टर मयंक शेखर झा सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।
Previous Post Next Post