◼️एसीपी नंदग्राम रवि कुमार सिंह एवं कोतवाली प्रभारी नरेश शर्मा ने गुलमोहर एन्क्लेव में वरिष्ठ नागरिकों से की रजिस्ट्रेशन करवाने की अपील




रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- सीनियर सिटीजन के लिए गाजियाबाद पुलिस ने ऑपेरशन सवेरा की शुरूआत की है। इस योजना के तहत 60 साल या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए अब पुलिस सबसे बड़ा सहारा बनेगी। 

एसीपी नंदग्राम रवि कुमार सिंह एवं सिहानी गेट कोतवाली प्रभारी नरेश शर्मा ने गुलमोहर एन्क्लेव सोसायटी में एक बैठक की। जिसमें बताया कि पूरे गाजियाबाद में 60 वर्ष से उससे अधिक आयु वर्ग के बुज़ुर्गों का डाटा जुटाया जा रहा है। पुलिसकर्मियों की मदद से बुजुर्गों का नाम, आयु, मोबाइल नम्बर, परिवार में सदस्यों की स्थिति, अकेले रहते हैं या फिर बच्चों के साथ आदि सारी जानकारी जुटायी जा रही हैं। एक बार सारा विवरण मिल जायेगा तो इसे एप पर ऑनलाइन कर दिया जायेगा।
        
इस ऑपेरशन सवेरा के बाद माना जा रहा है की घरों में अकेले रहने वाले सीनियर सिटीज़न भी खुद को असुरक्षित महसूस नहीं करेंगे। पुलिस की यह योजना सीनियर सिटीजन के लिये सबसे अधिक लाभकारी साबित हो रही है। यदि परिवार में ही कोई उन्हें सताता है तो वह फोन कर मदद की गुहार लगा सकते हैं। कई मामलों में यह बात सामने आयी है कि घर में केवल बुजुर्ग रहते हैं, बीमार होने या अन्य जरूरी होने पर वह दूसरों से मदद नहीं मांग पाते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। पुलिस की सिनियर सिटीजन की समस्याओं को निराकरण करेगी। 
        
ऑपेरशन सवेरा के तहत रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहला तरीका है कि सीनियर सिटीजन अपने क्षेत्र के थाने पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं जिसमें सम्बंधित थाना प्रभारी या उनके अधीनस्थ सीनियर सिटीजन की मदद करेंगे। वहीं इसका दूसरा तरीका है 112 नम्बर पर कॉल कर अपना नाम, पता मोबाइल नम्बर आदि की जानकारी देकर पंजीकरण करा सकते हैं। वहीं तीसरा तरीका है कि वरिष्ठ नागरिक अपने स्मार्ट फोन या कंप्यूटर से URL 125.16.12.217/Srcitizenreg के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इस URL पर जाकर एक पेज खुलेगा जिसमें अपेक्षित जानकारी सीनियर सिटीजन को भरनी होंगी और उन्हें सेव करना होगा।
              
इस योजना में पंजीकृत वरिष्ठ नागरिकों से पुलिसकर्मी समय समय पर संर्पक करते रहेंगे जिससे वे खुद को सहज महसूस कर सकें। साथ ही अपनी किसी समस्या को भी शेयर कर उसे सुलझा सकें। 
      
इस बारे में गुलमोहर एन्कलेव आरडब्लूए अध्यक्ष मनवीर चौधरी ने बताया कि शासन-प्रशासन की यह एक बेहतरीन पहल है। सोसायटी के सभी वरिष्ठ नागरिकों का इस योजना में पंजीकरण अवश्य करवाया जाएगा जिससे उनके मन में सुरक्षा का भाव रहे। वहीं एसीपी रवि कुमार सिंह ने कहा कि कमिश्नरेट के अंदर मौजूद सभी रेजिडेंशियल सोसायटियों में जाकर सम्पर्क किया जा रहा है। जिससे अधिक से अधिक वरिष्ठ नागरिकों का डाटा जुटाया जा सके। इसके अलावा भी वरिष्ठ नागरिकों से विभिन्न माध्यमों से पंजीकरण की अपील की जा रही है।

इस मौके पर कोतवाली प्रभारी नरेश कुमार शर्मा, नासिरपुर चौकी इंचार्ज  जयवर्धन सिंह,  जज एबी सिंह सचिव विनम्र जैन, कोषाध्यक्ष एके जैन पूर्व अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह राजपूत एम० एन० भार्गव सुनीता भाटिया डीसी जैन श्रवण कुमार गौरव बंसल राजीव भाटिया समेत काफी गुलमोहर वासी उपस्थित रहे।
Previous Post Next Post