रिपोर्ट :- अजय रावत

नई दिल्ली :- दिल्ली ज्वैलरी एंड जेम फेयर (डीजेजीएफ) के 11वें एडिशन का शनिवार को शानदार शुभारंभ हुआ। लीडिंग बी2बी प्रदर्शनियों के आयोजक इंफॉर्मा मार्केट्स इन इंडिया द्वारा आयोजित नॉर्थ इंडिया के सबसे महत्वपूर्ण इंटरनेशनल ज्वैलरी ट्रेड शो डीजेजीएफ ने 4 हॉलों में 2.60 लाख वर्ग फुट जगह में अपना अब तक का सबसे बड़ा एडिशन प्रस्तुत किया। शो में 550 से अधिक प्रदर्शकों ने सोने, हीरे, रत्न, मोती, चांदी से लेकर ढीले पत्थरों की श्रेणियों, मुगल प्राचीन, पोल्किस, कुंदन और नवरत्न आभूषणों के साथ-साथ मशीनरी, उपकरण और प्रौद्योगिकी जैसे विभिन्न शैलियों व डिजाइनों के उत्पादों के साथ 1500+ ब्रांडों का प्रदर्शन किया। 

उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में अभिनेत्री इशिता शर्मा, निरूपा भट्ट-रत्न एवं आभूषण उद्योग विशेषज्ञ, लीडरशिप सर्कल प्रैक्टिशनर, योगेश सिंघल, अध्यक्ष टीबीजेए, दिल्ली; जीजेईपीसी के क्षेत्रीय अध्यक्ष (उत्तर भारत) अशोक शेठ, हेतल वकील वालिया, वकील एकेडमी ऑफ ज्वेलरी डिजाइन की संस्थापक और आईबीजेए की महिला विंग की अध्यक्ष; क्रिस्टोफर ईव, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, इंफॉर्मा मार्केट्स इन इंडिया; अन्य उद्योग जगत के गणमान्य लोगों में इंफॉर्मा मार्केट्स इन इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर  योगेश मुद्रास और इंफॉर्मा मार्केट्स इन इंडिया की वरिष्ठ समूह निदेशक पल्लवी मेहरा मौजूद रहीं। 

द बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन, दिल्ली ज्वैलर्स एसोसिएशन, करोल बाग ज्वैलर्स एसोसिएशन, मालीवाड़ा ज्वैलर्स एसोसिएशन और उत्तर भारत के सभी ज्वैलरी एसोसिएशन व कई अन्य संगठनों द्वारा समर्थित, डीजेजीएफ थोक विक्रेताओं से लेकर खुदरा विक्रेताओं, निर्माताओं, रत्न आपूर्तिकर्ताओं तक पूरे आभूषण पारिस्थितिकी तंत्र का प्रतिनिधित्व करता है। 

भारत में इंफॉर्मा मार्केट्स के मैनेजिंग डायरेक्टर योगेश मुद्रास ने कहा कि "दिल्ली ज्वेलरी एंड जेम फेयर ने लगातार गतिशीलता और नवीनता का उदाहरण दिया है जो भारत के आभूषण परिदृश्य को परिभाषित करता है। 11वें एडिशन के साथ हम एक ऐसा मंच प्रदान करने की प्रतिबद्धता को दोहराते हैं जो प्रदर्शित करता है कि उद्योग की प्रतिभा नेटवर्किंग और व्यावसायिक संभावनाओं के माध्यम से इसके विकास को बढ़ावा देती है। यह मेला थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, निर्माताओं, आयातकों, निर्यातकों, उद्योगपतियों और निवेशकों के लिए ढेर सारे अवसरों को खोलता है।
इस वर्ष हाइलाइट्स की एक रोमांचक श्रृंखला है जो भारत के सबसे बड़े लैब-विकसित डायमंड पवेलियन सहित उद्योग के अंदर उत्कृष्टता और नवाचार के लिए डीजेजीएफ की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। डीजेजीएफ सिल्वर लॉन्च, चांदी के आभूषणों की भव्यता को प्रदर्शित करने वाला एक मंच है। डीजेजीएफ राइजिंग स्टार पवेलियन उभरते आभूषण उद्योग के खिलाड़ियों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, डीजेजीएफ शक्ति अवार्ड्स 2024 उद्योग में महिलाओं की उत्कृष्ट उपलब्धियों का जश्न मनाया जाता है। 
 
उद्योग विशेषज्ञों के साथ देश में आभूषण व्यवसाय और इसके विकास के लिए एक ज्ञान संगोष्ठी भी चलती है। आज की पैनल चर्चाओं और प्रस्तुतियों में शामिल हैं- 'आभूषण उद्योग का अतीत, वर्तमान और भविष्य', अस्तित्व सह-अस्तित्व है', वहीं कल 'ई-कॉमर्स मास्टरक्लास: आभूषण खुदरा में भविष्य की सीमाएं' और 'सृजन, विकास' और प्रयोगशाला में विकसित हीरों के उपयोग पर चर्चा होगी। शाम को बहु-प्रतिष्ठित रिटेल ज्वैलर्स गिल्ड अवार्ड्स का आयोजन किया जाएगा। जिसमें उत्कृष्ट खुदरा विक्रेताओं को सम्मानित किया जाएगा, 40 से अधिक कंपनियां भाग लेंगी और 330 से अधिक नामांकन प्राप्त होंगे। स्टार शो-स्टॉपर्स, प्रमुख ब्रांडों, नवीन डिजाइनों और उनके नवीनतम आभूषण संग्रहों के साथ एक ग्लैमरस फैशन शो नाइट भी होगी।
 
इस शो में दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर जैसे पड़ोसी राज्यों, उत्तर भारत और देश के अन्य हिस्सों से क्रेता-विक्रेता समुदाय की प्रभावशाली भागीदारी देखी गई। इसने आभूषण थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, आयातकों, निर्यातकों, आभूषण निर्माताओं,  हीरे,  रत्न,  मोती आपूर्तिकर्ताओं, व्यापारियों, कीमती धातु और आभूषण बढ़ते व्यापारियों और आपूर्तिकर्ताओं, और व्यापार और सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों को नेटवर्किंग और विस्तार के अवसर प्रदान किए हैं।
 
डीजेजीएफ के लॉन्च के साथ,  इंफॉर्मा मार्केट्स इन इंडिया ने औपचारिक रूप से इस साल के हाई सीजन के लिए फेस्टिविटी ऑफ बिजनेस अभियान का चौथा एडिशन लॉन्च किया है। त्योहारी सीजन के लिए खास तैयारी की गई है। पहल में अगले तीन महीनों में 40 से अधिक कार्यक्रमों की एक समृद्ध टेपेस्ट्री शामिल है, जिसमें दस हस्ताक्षर एक्सपो के साथ-साथ विशिष्ट सम्मेलन, उद्योग पुरस्कार, क्रेता-विक्रेता बैठकें और प्रभावशाली क्षेत्रों में प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल हैं। जैसे-जैसे पहला दिन समाप्त होता है, आभूषण क्षेत्र में व्यापक प्रगति और विकास के दो और दिनों के लिए मंच तैयार हो जाता है। यह एडिशन उद्योग के विकास को गति देने और उद्योगपतियों तथा व्यापारियों के लिए अवसरों को बढ़ावा देने का वादा करता है।
Previous Post Next Post