रिपोर्ट :- अजय रावत 

गाज़ियाबाद :- 5 अक्टुबर को संतोष ऐकेडेमिया द्वारा विद्यार्थियों में छिपी प्रतिभा को उजागर करने के लिए प्रदेश स्तर पर सेट (संतोष ऐकेडेमिया टैलेंट एग्जामिनेशन) का आयोजन करने जा रहा है। इसी संदर्भ में बुधवार को एक पत्रकार वार्ता का आयोजन संतोष ऐकेडेमिया के गाजियाबाद स्थित आरडीसी सेंटर पर किया गया। इस अवसर पर संतोष ऐकेडेमिया के सी.ओ.ओ. (चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर) विक्की माहेश्वरी ने बताया कि उपरोक्त परीक्षा आगामी 5 अक्टूबर को गाजियाबाद शहर में आयोजित होगी। इस परीक्षा में कक्षा 8वीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। इन सभी विद्यार्थियों को संतोष ऐकेडेमिया की तरफ से प्रमाण पत्रों के अतिरिक्त नगद पुरस्कार भी मिलेंगे। 

जिसमें प्रथम पुरस्कार ₹50000, द्वितीय पुरस्कार ₹40000 एवं तृतीय पुरस्कार ₹30000 का रहेगा। उपरोक्त पुरस्कार प्रत्येक कक्षा के विधार्थियों को वितरित किये जाएंगे। इसके अतिरिक्त 100% तक की छात्रवृत्ति भी विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध होगी। कुल छात्रवृत्ति एक करोड़ तक की रहेगी। विधार्थियों के अतिरिक्त ट्रॉफी एवं सर्टिफिकेट्स इत्यादि शिक्षकों को भी प्रदान किए जाएंगे।

परीक्षा की विस्तृत जानकारी देते हुए विक्की माहेश्वरी ने बताया कि उपरोक्त परीक्षा 2 घंटे की रहेगी। परीक्षा में प्रश्नों की संख्या साठ रहेगी। प्रत्येक प्रश्न चार अंक का होगा। जिसमें गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान के अतिरिक्त मानसिक क्षमता के भी प्रश्न रहेंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय रहेंगे। सभी विद्यार्थियों को ओ. एम. आर. शीट का प्रयोग करना होगा। उपरोक्त सेट की परीक्षा शहर के सभी के अलावा हमारे आरडीसी सेंटर पर भी होगी। प्रमुख विद्यालयों

उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 26 सितंबर रहेगी। परीक्षा 5 अक्टूबर को सम्पन्न होगी। परीक्षा का परिणाम 15 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा।

एक अन्य प्रश्न का उत्तर देते हुए विक्की माहेश्वरी ने बताया कि संतोष ऐकेडेमिया अब गाजियाबाद में ही उच्च स्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे मेडीकल, इंजीनियरिंग की तैयारी कराने के लिए कृत संकल्पित है। हमारे ऐकेडेमिया में अनुभवी एवं एक्सपर्ट फैकल्टी द्वारा बच्चों को तैयारी कराई जा रही है। इसलिए अब गाजियाबाद एवं आसपास के छात्रों को दूर कोटा या कहीं और कोचिंग के लिए जाने की आवश्यकता नहीं रह गई है। 

पत्रकार वार्ता के अवसर पर संतोष ऐकेडेमिया के नेशनल हेड एडमिशन सुशील कुमार शर्मा, रीजनल हेड मनीष गौतम इत्यादि भी उपस्थित रहे।
Previous Post Next Post