◼️एक वर्ष पूर्व गोद लिया था विद्यालय 



रिपोर्ट :- अजय रावत 

गाजियाबाद :- मॉडल टाउन ईस्ट के प्रयासों से गांधीनगर कम्पोजिट स्कूल की हालत सुधरी है। एक वर्ष पूर्व मॉडल  टाउन ईस्ट के लोगों ने गाँधीनगर कम्पोजिट स्कूल को गोद लिया था। इस कार्य में विशेषकर डॉ आर ए जिंदल, महेंद्र अग्रवाल, राजीव वर्मा व रमा त्यागी का विशेष सहयोग रहा था। कर्नल तेजेन्द्र पाल सिंह ने बताया कि जब इस विद्यालय को गोद लिया गया था उस समय वहां वहाँ टूटे फूटे कमरे थे। विद्यालय की जो थोड़ी बहुत खुली जमीन जो थी वो भी उबड़ खाबड़ थी। यहाँ तक कि प्रवेश द्वार भी काफी जर्जर हालत में था। कर्नल त्यागी ने बताया कि गांधीनगर कम्पोजिट स्कूल वर्तमान में काफी बेहतर स्थिति में है। 

उन्होंने बताया कि इस विद्यालय के दो कमरों में अभी साज सज्जा का कार्य बाकि है। इसका बावजूद अब यहाँ कंप्यूटर, स्मार्टबोर्ड, सीनियर बच्चों के पास स्पोर्ट्स की यूनिफ़ॉर्म, खेलों का समान और नया फर्नीचर उपलब्ध है। विद्यालय की जो जमीन खाली पड़ी हुई थी उसमें सब्जी पैदा हो रही है जिसमे बच्चों ने किचन गार्डन बना लिया है। जिसमें पैदा होने वाली सब्जी को बच्चे अपने मिड डे मील मे खाते हैं। गांधीनगर कम्पोजिट स्कूल के बच्चों ने राज्य स्तर पर बुलंदशहर में आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग लेकर पुरुस्कार भी प्राप्त किया है।
   
कर्नल त्यागी ने कहा कि विद्यालय को गोद लेकर उसकी दशा सुधारने का कार्य इसलिए किया गया ताकि अन्य सोसाइटियां भी अपने आस पास के सरकारी स्कूलों को गोद लें और उन्हे कुछ हद तक तो बेहतर करें। जिससे उनमें पढ़ने वाले बच्चों को बेहतर माहौल मिल सके। गाजियाबाद में करीब 350 सोसाइटियाँ है | यदि एक सोसाइटी के लोग आस पास के एक स्कूल को भी गोद ले लेते है तो समझ लीजिए की गाजियाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने की तरफ एक सशक्त कदम बढ़ जाएगा।
Previous Post Next Post