रिपोर्ट :- अजय रावत 

गाजियाबाद :- नगर निगम में वार्ड 88 के पार्षद नीरज गोयल ने मालियों की कमी को लेकर नगर आयुक्त को सौपा पत्र। पत्र देते हुए नीरज गोयल ने बताया कि सिटी जॉन प्रथम में वार्ड 88 सहित पांच वार्डो में 27 पार्क है जिन पर उद्यान विभाग द्वारा कुल 10 माली की व्यवस्था की गई है जब कि 10 मालियों में से 3-4 माली निगम की अन्य व्यवस्था में लगे रहते है। कुल मिलाकर 27 पार्कों पर 6-7 माली ही बचते हैं। 
   
ये सभी पांच वार्ड शहर के केंद्र में स्थित है और कुछ पार्क तो अम्बेडकर रोड़, तुराब नगर, गांधी नगर, तहसील, दयानन्द नगर जैसे मुख्य मार्गो पर है जिन की स्थिति मालियों की कमी के कारण दिन पर दिन खराब होती जा रही है संसाधन होते हुए भी मालियों की संख्या में कमी के कारण प्रत्येक पार्क में कार्य नही हो पाता है।
    
पार्कों में कुशलता से कार्य करने के लिए अधिकांश दो माली एक साथ कार्य करते है 27 पार्क और माली 6 अर्थात एक पार्क में दोबारा 15 दिन के बाद नम्बर आयेगा। जब की पांच वार्डो में लगभग 20-25 विलोप्त कूड़ा घर बनाने के लिए ग्रीन बेल्ट भी बनाई गई है जिनको ठीक ओर व्यवस्थित रखने के लिए भी मालियों की आवश्यकता होती है वही लगातार VIP व्यवस्था व विभिन्न त्योहारों की व्यवस्था में मालियों को लगा दिया जाता है। सड़क व मुख्य मार्गो के किनारे पेड़ो की व्यवस्था, उन की कटाई व बारिश, अंधी तूफान में टूटफूट को व्यवस्थित करने की जिम्मेदारी इन मालियों को ही निभानी होती है।
   
शहर को सुंदर व हराभरा बनाने के लिए कम से कम 10 मालियों की अतिरिक्त व्यवस्था की जानी चाहिये। तभी हमारा शहर स्वच्छ, सुंदर व हर भरा बन पाएगा।
Previous Post Next Post