रिपोर्ट :- विशाल रावत


गाजियाबाद :- 
       केन्द्र सरकार द्वारा लाए तीन किसान अध्यादेशों के विरोध में किसान संगठनों के आह्वाहन पर भारत बंद के दौरान विभिन्न किसान संगठनों ने गाजियाबाद के हापुड चुंगी चौराहे, मोदीनगर, भौपुरा, यूपी गेट सहित जगह-जगह प्रदर्शन कर अध्यादेश वापस लेने की मांग की। किसानों ने जगह-जगह जाम लगाया और हाइवे व एक्सप्रेस वे पर प्रदर्शन किया।

किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए डीएम अजय शंकर पाण्डेय व एसएसपी कलानिधि नैथानी ने यूपी गेट पर खुद मोर्चा संभाला और मौके पर डटे रहे। भारतीय किसान यूनियन के तत्वावधान में किसानों ने रईसपुर गांव से चलकर हापुड़ चुंगी चौराहे पर जाम लगा दिया। किसानों ने चौराहे पर पहुंचकर चारों ओर ट्रेक्टर-टॉली खड़ाकर जाम लगा दिया और सरकार विरोधी नारे लगाए।

भाकियू के प्रदेश उपाध्यक्ष राजवीर सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार ने जो तीन किसानों से संबंधित अध्यादेश पास किए हैं वे पूरी तरह से किसान विरोधी हैं। इससे देश का किसान और भी बेहाल हो जाएगा। प्रदेश सचिव हरेन्द्र नेहरा ने कहा कि सरकार से हमारी यही मांग है कि इन अध्यादेशों को वापस लिया जाए और यह निश्चित किया जाए कि एमएसपी पर ही खरीद सुनिश्चित हो। इससे कम खरीद पर कानूनी रूप से जुर्म तय किया जाए तभी यह किसानों का हित हो सकेगा। किसानों ने अपनी मांगों को लेकर हापुड़ चुंगी तिराहे पर जाम लगा दिया जिसकी वजह से चौराहे की चारों लेन पर वाहनों की लम्बी कतारें लग गई। हालांकि मौके पर मौजूद प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों ने वाहनों को निकालना शुरू किया। 

किसानों ने अपनी मांगों को लेकर एक ज्ञापन एडीएम सिटी एसके सिंह को दिया। किसानो के प्रदर्शन को देखते हुए मौके पर एसपी सिटी अभिषेक वर्मा, एसडीएम सदर डीपी सिंह सहित पुलिस व आरएएफ के जवान तैनात किए गए। करीब एक घंटे तक हापुड चुंगी चौराहे पर किसानों का कब्जा रहा। प्रदर्शन करने वालों में राजेन्द्र सिंह, ओमवीर सिंह, संदीप, धर्मपाल सिंह, संजय, इदरीश, सौदान सिंह, सुभाष यादव, राजेन्द्र सिंह, मनोज चौधरी, अशोक, जवाहर सिंह आदि मौजूद रहे।
Previous Post Next Post