रिपोर्ट :- नासिर खान


लखनऊ :-
        उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने किन्नरों के लिए बड़ी योजना तैयार की है। सूत्रों के मुताबिक प्रदेश में राज्य किन्नर आयोग का गठन किया जाएगा। इसके लिए समाज कल्याण विभाग ने राज्य किन्नर आयोग के गठन का एक प्रारूप तैयार करके शासन को प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव के अनुसार किन्नर आयोग में विभागीय प्रमुख सचिव को अध्यक्ष बनाया जाएगा। इनके अलावा पांच ट्रांसजेंडर भी इस आयोग में शामिल किए जाएंगे।

दरअसल, यह आयोग किन्नरों को हक दिलाने के लिए काम करेगा। उनके भरण पोषण, पढ़ाई और रोजगार से जोडऩे के साथ-साथ सरकारी नौकरियों में उनकी भागीदारी कराने के लिए विस्तृत स्तर पर रणनीति बनाकर काम करेगा। किन्नर आयोग के गठन के लिए विभागीय स्तर पर खाका तैयार कर लिया गया है। लेकिन अभी सारी चीजें आधिकारिक रूप से स्पष्ट नहीं की गई हैं। आप को बता दें कि किन्नर आयोग गठन करने वाला उत्तर प्रदेश देश में तीसरा राज्य होगा।



मौत पर मनाते हैं जश्‍न 

किन्‍नर समाज में किसी की मौत होने पर जश्‍न मनाने का रि‍वाज है। कहा जाता है कि यह किन्‍नर रूपी नर्क जीवन से मुक्ति मिलने के लिए किया जाता है। सभी किन्‍नर शव के पास खड़े होकर उसकी मुक्ति के लिए अपने आराध्‍य देव अरावन को धन्‍यवाद देते हैं। साथ ही प्रार्थना करते हैं कि दोबारा उसे किन्‍नर रूप में जन्‍म न दें। इसके अलावा दान-पुण्‍य किया जाता है। ताकि पुण्‍य प्रताप से भी दिवंगत किन्‍नर को दोबारा इस योनि‍ में जन्‍म न मिले। 
Previous Post Next Post