रिपोर्ट :- गजेंद्र रावत


नई दिल्ली :-
      केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मन्त्री व फांउडेशन के अध्यक्ष मुख़्तार अब्बास नकवी ने मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन की जनरल बॉडी एवं गवर्निंग बॉडी की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में हुनर को हौसला और मौका-मार्किट मुहैया कराने से सम्बंधित महत्वपूर्ण फैसले लिए गए।
नकवी ने कहा कि देश के कोने-कोने के हुनर की पुश्तैनी विरासत से भरपूर दस्तकारों, शिल्पकारों को वर्तमान मार्किट जरूरतों को ध्यान में रखकर ट्रेनिंग मुहैया कराई जाएगी,उन्हें कम ब्याजदर वाला ऋण मुहैया कराया जायेगा जिससे कि वो अपनी स्वदेशी विरासत की "लोकल से ग्लोबल" पहचान पुख्ता कर सकें।"हुनर के उस्ताद" दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों में स्वरोजगार-उद्यमिता को बढ़ावा दिया जायेगा।इसमें हुनरहाट की बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। वोकल फ़ार लोकल व लोकल टू ग्लोबल को ध्यान में रखते हुए दस्तकारों,शिल्पकारों, कारीगरों को "ई-हाट" पोर्टल के जरिये राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय मार्किट से भी जोड़ने की योजना है। 

बैठक में सचिव पीके ठाकुर, मधुकर नायक, उपाध्यक्ष अशफाक सैफी, कोषाध्यक्ष शाकिर अंसारी, सदस्य सरदार एस पी सिंह, वी सी तारिक मंज़ूर, नफ़ीस अहमद, अशरफ़, सालिम हुसैन, डा० एस नकवी व अब्दुल करीम व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे ।
Previous Post Next Post