रिपोर्ट :- एजेंसी


इंटरनेशनल :-
       अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने शनिवार को रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को कड़े मुकाबले में हरा दिया। प्रमुख अमेरिकी मीडिया संगठनों की रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार पेन्सिलवेनिया राज्य में जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय पूर्व उपराष्ट्रपति बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। इस राज्य में जीत के बाद बाइडेन को 270 से अधिक ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट' मिल गये जो जीत के लिए जरूरी थे। पेन्सिलवेनिया के 20 इलेक्टोरल वोटों के साथ बाइडेन के पास अब कुल 284 इलेक्टोरल वोट हो गये हैं।
इससे पहले अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा कि यह ‘‘स्पष्ट और विश्वास करने योग्य बात है'' कि वह व्हाइट हाउस की दौड़ में जीत हासिल करने जा रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव में जीतने के लिए 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हासिल करने के बेहद करीब पहुंचे बाइडेन ने कहा,‘‘ अब भी हमारे पास जीत की अंतिम घोषणा नहीं है, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि यह स्पष्ट है...स्पष्ट और विश्वास करने योग्य कहानी। हम यह दौड़ जीतने जा रहे हैं।''

उन्होंने मतगणना में पांच अहम राज्यों में से चार में अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप से आगे चलने का जिक्र करते हुए शुक्रवार रात को अपने संक्षिप्त संबोधन में कहा,‘‘जरा देखिए पिछले 24 घंटे में क्या हुआ।'' अनुमान के मुताबिक, बाइडेन 284 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हासिल कर चुके हैं, जबकि ट्रंप को 214 ही इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले हैं। ट्रंप एरिजोना में बाइडेन से 38,455 मतों से पीछे चल रहे हैं।

इसी तरह ट्रंप जॉर्जिया में 4,224, नेवाडा में 22,657 और पेनसिल्वेनिया में 19,500 वोटों से पीछे चल रहे हैं, लेकिन वह नॉर्थ कैरोलाइना में 76,587 मतों से आगे हैं। बाइडेन ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए वह राष्ट्रपति के तौर पर पद भार संभालने के पहले ही दिन अपनी योजना की घोषणा करेंगे।
Previous Post Next Post