रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :-
       राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक ( नाबार्ड ) के सहयोग से परिवार सोसायटी द्वारा ग्राम तालहटा में स्वयं सहायता समूहो की 30 महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उददेश्य से एक 13 दिवसीय उच्च स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ जिला विकास प्रबंधक, नाबार्ड चंचल कुमार गौतम तथा जिला अग्रणी प्रबंधक एस . पी . यादव के कर कमलो द्वारा किया गया। 
इस 13 दिवसीय प्रशिक्षण में प्रशिक्षणार्थियो को उनके गांवो में सिलाई के क्षेत्र में किये जाने वाले कार्य जैसे महिलाओ , बच्चो व व्यस्को के परिधान बनाने का प्रशिक्षण दिया जायेगा जिससे कि गांव के व्यक्तियो को उनके ही गांव में सिलाई की सुविधा मिल सके तथा गांव की महिलाओ को रोजगार उपलब्ध हो ससक। प्रशिक्षण के उपरान्त इन महिलाओ का एक क्लस्टर बनाया जायेगा जिससे कि ये महिलाएं संगठित होकर अपने रोजगार को बढ़ा सके तथा बाजार में चलने वाले नये - नये डिजाईनो के वस्त्र सिल सके। दुकानो से संपर्क करके इनके बनाये गये परिधानो की बिक्री के द्वारा इन महिलाओ की आमदनी में वृद्धि करायी जायेगी। 

इस मौके पर नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक चंचल कुमार गौतम उपस्थित महिलाओ को संबोधित करते हुए कहा कि नाबार्ड का उददेश्य है कि कृषि और गांवो का विकास हो। गांव के विकास में महिलाओ की प्रमुख भूमिका है यदि एक महिला हुनरमंद होती है तो वह उसे अपना रोजगार बनाकर आत्मनिर्भर हो सकती है और परिवार की आमदनी में सहायक हो सकती है। इससे परिवार की आमदनी बढ़ेगी और हमारे गांवो का विकास होगा जोकि नाबार्ड का उददेश्य है। महिलाएं आत्मनिर्भर होंगी तो उनमें आत्मविश्वास बढ़ेगा। 

जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक एस.पी.यादव ने अपने उदबोधन में कहा कि यदि कोई व्यक्ति किसी कला में दक्ष है तो बैंक भी उसको ऋण देने में रूचि रखते है क्योंकि बैंक जानता है कि कुशल व्यक्ति बैंक से ऋण लेकर उसका सदुपयोग करेगा और समय से ऋण का भुगतान करेगा। इसलिए नाबार्ड के इस कार्य की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि सभी प्रशिक्षित महिलाओ को अपना रोजगार करने के लिए बैंक से ऋण मुहैया कराया जायेगा। इस मौके पर परिवार सोसायटी के सचिव ललित त्यागी ने भी बताया कि इस प्रशिक्षण के लिए उन महिलाओ का चुनाव किया गया है जोकि पिछले 7 वर्षो से नाबार्ड द्वारा बनाये गये स्वयं सहायता समूह व संयुक्त देयता समूहो से जुड़ी है तथा जिन समूहो को बैंक से ऋण मुहैया हो चुका है तथा जिन्होंने बैंक ऋण की समय से अदायगी की है। इस तरह ये परिपक्व समूह है और बैंक से अच्छा लेन - देन करते है । यह सिलाई प्रशिक्षण इनके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा जोकि इनकी आमदनी और आत्मविश्वास दोनो को बढ़ायेगा । प्रशिक्षण कार्यक्रम के केनरा बैंक के शाखा प्रबंधक , परिवार सोसायटी कोर्डिनेटर श्री संदीप कुमार व सुशील कुमार उपस्थित रहे। प्रशिक्षणार्थियो मे गांव तालहटा से श्रीमति विजय लक्ष्मी , चंचल , ममता , निशा त्यागी , रूबी , लक्ष्मी , बबली , सुमन , आदि तथा गांव भटजन से प्रिया , सपना , निकिता , तनु आदि उपस्थित रही।
Previous Post Next Post