रिपोर्ट :- वेदप्रकाश चौहान


हरिद्वार :- अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री एवं श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़ा के अन्र्तराष्ट्रीय संरक्षक श्रीमहंत हरि गिरि महाराज ने उत्तराखण्ड सरकार द्वारा चारधाम यात्रा प्रारम्भ कराने की अपील की है। चूंकि उत्तराखण्ड राज्य जहां मुख्य तौर पर पर्यटन और तीर्थाटन प्रमुख है,वहा यात्रा प्रारम्भ नही किया जाना पर्यटन से जुड़े लोगों के साथ साथ व्यापारियों के लिए मुश्किले पैदा करने वाला है। 

उत्तराखण्ड सरकार को अनलाॅक की ओर बढ़ते हुए चारधाम यात्रा को शुरू कराने के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए। प्रेस को जारी बयान में उन्होने कहा कि कई राज्य सरकारों ने अनलाॅक करना प्रारम्भ कर दिया है,लेकिन कोरोना के मामले कम होने के बाद भी उत्तराखण्ड सरकार कोविड कफ्रयू बढ़ा रही है। उन्होने कहा कि जरूरत है राज्य में पर्यटन से जुड़े लोगों को राहत देने की। चारधाम यात्रा प्रारम्भ नही किये जाने पर चिन्ता जाहिर करते हुए कहा है कि सरकार को कोविड गाइड लाइन के तहत चार धाम यात्रा शुरू कराने चाहिए। उन्होने कहा कि जब उत्तर प्रदेश,दिल्ली,मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों द्वारा लाॅक डाउन हटाया जा रहा है,तो उत्तराखण्ड सरकार को भी अनलाॅक के बारे में सोचना चाहिए। उन्होने गत दिनों गंगा दशहरा के मौके पर श्रद्वालुओं को स्नान नही करने देने के प्रशासन के फैसले पर चिन्ता जाहिर करते हुए कहा कि हरिद्वार में गंगा स्नान पर रोक लगाई गई,लेकिन यूपी सरकार ने प्रयागराज में श्रद्वालुओं के लिए कोई रोक नही लगाई। 

उन्होने कहा कि वे स्वयं इसके बात के साक्षी है कि प्रयागराज में 35लाख से अधिक श्रद्वालुओं ने गंगा स्नान किया। जब प्रयागराज में गंगा स्नान हो सकता है तो फिर हरिद्वार में क्यो नही। श्रीमहंत हरिगिरि महाराज ने कहा है कि वैश्विक महामारी का दौर वाकई डराने वाला है,लेकिन केन्द्र सरकार के प्रयासों से जारी वैक्सीनेशन के साथ साथ अन्य जरूरी कदम उठाने के बाद हालात सुधरने लगे है। उन्होने कहा कि अब जबकि कई राज्यों में कोविड कफ्रयू हटा दिया गया है,तो उत्तराखण्ड में क्यों कोविड कफ्रयू बढ़ाया जा रहा है।

उन्होने सरकार से अपील की है कि चूकि चारधाम यात्रा केवल छह महीने ही चलता है तो ऐसे में सरकार को चारधाम यात्रा श्रद्वालुओं के लिए प्रारम्भ करा देनी चाहिए। उन्होने कहा कि यात्रा के दौरान कोविड गाइड लाइन का पालन जरूर हो। इस सम्बन्ध में सरकार को कदम उठाने चाहिए। उन्होने लोगों से भी अपील की है कि वे कोविड गाइड लाइन का पालन करे। अभी कोरोना खत्म नही हुआ है,सभी सामाजिक दूरी और माॅस्क का प्रयोग कर सरकार के प्रयासों को और मजबूत करे। उन्होने लोगों से वैक्सीन लगवाने की भी अपील की है।
Previous Post Next Post