रिपोर्ट :- गजेंद्र रावत


नई दिल्ली :- दुनियाभर के कई देशों में कोरोना वायरस का नया स्वरूप डेल्टा प्लस तेजी से फैल रहा है। ऐसे में कई देशों ने फिर से प्रतिबंध लाने शुरू कर दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने अपने नागरिकों के लिए 21 जुलाई तक भारत, पाकिस्तान समेत कई देशों में यात्रा करने पर बैन लगा दिया है। UAE ने अपने नागरिकों से कहा कि वे भारत, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, वियतनाम, नामीबिया, जाम्बिया, कांगो, युगांडा, सिएरा लियोन, लाइबेरिया, दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया की यात्रा न करें।

यूएई के जनरल सिविल एविएशन अथॉरिटी ने एयरमेन (NOTAM) को जारी एक नोटिस में कहा कि 14 देशों - लाइबेरिया, नामीबिया, सिएरा लियोन, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, युगांडा, जाम्बिया, वियतनाम, भारत, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका से उड़ानें 21 जुलाई, 2021 की रात 23:59 बजे तक निलंबित रहेंगी। हालांकि कार्गो उड़ानों के साथ-साथ व्यापार और चार्टर उड़ानों को प्रतिबंधों से छूट दी जाएगी।

अमीरात के विदेश मंत्रालय और राष्ट्रीय आपातकाल ने आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का हवाला देते हुए कहा कि मौसम फिर से बदल रहा है और इसी के साथ कोरोना का नया स्वरूप भी तेजी से अपने पैर पसार रहा है, ऐसे में अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए सभी एहतियाती उपाय करने जरूरी हैं, इसलिए लोगों को सलाह दी जाती है कि इन देशों की यात्रा न करें।

UAE ने जारी की गाइडलाइ
अगर कोई नागरिक हाल ही में इन देशों की यात्रा करते लौटा है और उसमें कोविड पॉजिटिव होने के लक्षण हैं तो उसे सेल्फ आइसोलेट होना चाहिए। मेजबान देशों द्वारा लागू सभी निर्देशों, जरूरतों और हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। कोविड पॉजिटिव होने की स्थिति में यूएई नागरिकों को अपने मेजबान देशों में संयुक्त अरब अमीरात के दूतावासों को भी सूचित करना होगा। मेजबान देश में संबंधित अधिकारियों के साथ बात और UAE में स्वास्थ्य विभागों से सहमति के बाद ही  संक्रमित नागरिकों को यूएई लौटने की अनुमति दी जाएगी। उनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सभी दिशा-निर्देशों और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।
Previous Post Next Post