रिपोर्ट :- विकास शर्मा


हरिद्वार :- मां मनसा देवी मंदिर के दर्शन हेतु प्रशासन द्वारा लंबे समय से बंद पड़े रुपए को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। कोविड-माहमारी के चलते प्रशासन द्वारा हरिद्वार का मनसा देवी तथा चंडी देवी रोपवे बंद कर दिया गया था। अब श्रद्धालु रोपवे द्वारा मनसा देवी के दर्शन आसानी से कर सकेंगे।          

हरिद्वार आने वाले श्रद्धालु मां गंगा स्नान के साथ-साथ हरिद्वार के प्रमुख तीर्थ स्थल मां मनसा देवी और चंडी देवी के दर्शनों की इच्छा रखते हैं ।किंतु कोविड-माहमारी के चलते पर्यटक इन तीर्थ स्थलों के दर्शनों से वंचित हो रहे थे। रोपवे द्वारा श्रद्धालु 5 से 10 मिनट में पहाड़ों की ऊंची ऊंची चोटियों पर मां मनसा देवी चंडी देवी के दर्शन आसानी से कर लेते हैं। वृद्ध और बीमार श्रद्धालु पैदल मार्ग द्वारा मां के दर्शनों से वंचित रह जाते थे। 

हरिद्वार के व्यापारी हरिद्वार के पर्यटन और धार्मिक स्थल से जुड़े होने के कारण आर्थिक मंदी की मार लंबे समय से झेल रहे हैं। कुंभ और कांवड़ यात्रा के निरस्त होने के कारण  हरिद्वार के व्यापारी आर्थिक मंदी से भी जूझ रहे हैं। ऐसे में प्रशासन द्वारा मांसा देवी रोपवे को खोल देने से हरिद्वार में श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि होगी और हरिद्वार के व्यापारियों के व्यापार में भी वृद्धि होकर उन्हें आर्थिक लाभ होगा।
Previous Post Next Post