◼️रिलायबल इंस्टीटयूट ऑफ लॉ के दीक्षांत समारोह में छात्र-छात्राओं को दी गईं डिग्रियां
 

रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :- मोरटा स्थित रिलायबल इंस्टीटयूट ऑफ लॉ द्वारा रविवार को संस्थान के सभागार में वर्ष 2019 व 2020 के तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं के दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में छात्र-छात्राओं को डिग्री व स्मृति चिंह देकर सम्मानित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि सांसद व पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री सुब्रहमणयम स्वामी थे। वहीं प्रदेश के राज्यमंत्री अतुल गर्ग, प्रो सुरेंद्र कुमार, एडवोकेट कुमार मुकेश, प्रो परमजीत, कवि डॉ अर्जुन सिंह सिसोदिया व डॉ पंकज त्यागी विशिष्ट अतिथि रहे। 

मुख्य अतिथि सांसद व पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री सुब्रहमणयम स्वामी ने छात्र-छत्राओं का आहवान किया कि वे अब अधिवक्ता बन गए हैं तो कमाई के साथ गरीब लोगों का ध्यान भी अवश्य रखें। ऐसा जरूरतमंद जिसे पैसा ना होने से इंसाफ नहीं मिल पा रहा, उसकी मदद जरूर करें। अधिवक्ता लोकतंत्र का ऐसा मजबूत स्तम्भ है कि जब सरकार किसी मामले की जांच कराने या कोई कानून बनाने में फेल हो जाती है, तब अधिवक्ता ही आगे आकर कोर्ट के माध्यम से मामले की जांच कराने से लेकर कानून तक बनवाने का काम करते हैं। 

उन्होंने खुद नेशनल हेराल्ड समेत भ्रष्टाचार के कई मामलों की जांच कोर्ट से इसलिए कराई, क्योंकि सरकार कुछ नहीं कर पा रही थी। उन्होंने कि अधिवक्ताओं ने देश की आजादी से लेकर संविधान बनाने व देश के लोकतंत्र को मजबूत करने अहम भूमिका निभाई है। भारत का संविधान दुनिया का सबसे अच्छा संविधान है और इसे बनाने वाले डॉ अंबेडकर अधिवक्ता ही थे। सरदार पटेल, डॉ राजेंद्र प्रसाद आदि भी अधिवक्ता रहे हैं। 

रिलायबल सोसाइटी के अध्यक्ष सीए अनुज गोयल ने संस्थान की उपलब्धियों के बारे में बताया। संस्थापक चेयरमैन एस सी गोयल, संस्थान के अध्यक्ष जितेंद्र गोयल, निदेशक पूनम गोयल ने अतिथियों का स्वागत किया।
Previous Post Next Post