रिपोर्ट :- नासिर खान


यूपी/रामपुर :- शहर हो या गांव लोग आपस में किसी न किसी बात पर एक दूसरे से रंजिश रख लेते हैं। बात इतनी बढ़ जाती है कि आपसी विवाद के निपटारे के लिए पुलिस को दखल देना पड़ता है, लेकिन हमारे देश में एक ऐसा भी गांव है, जहां के लोगों ने एक दूसरे के खिलाफ पिछले 50 साल से पुलिस में कोई शिकायत नहीं  की है। जी हां! आपको यह सुनकर अजीब लग रहा होगा और इस पर यकीन करना भी मुश्किल होगा, लेकिन यह बात सच है। 

दरअसल, रामपुर के थाना भोट क्षेत्र का कल्याणपुर गांव आपसी भाईचारे की मिसाल पेश कर रहा है। लगभग 400 लोगों की आबादी वाले इस गांव में पिछले 50 साल से थाने में एक भी विवाद दर्ज नहीं हुआ है। गांव के लोगों को अमन पसंद है। वे लड़ाई-झगड़े से दूर रहते हैं और अपनी मेहनत मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं। हालांकि अगर गांव में कोई विवाद भी हो जाता है तो आपस में गांव के बुजुर्ग बैठकर उसको निपटा लेते हैं। गांव के रहने वाले मुजफ्फर अली ने बताया यहां सब एक ही बिरादरी के हैं, कोई दूसरी बिरादरी का नहीं है। सब आपस में मामू-नाना है। इसी वजह से हमारे यहां कोई झगड़ा होता नहीं है। 

वहीं गांव के बुजुर्ग महमूद ने बताया कि उनकी उम्र लगभग 60 साल हो गई है। उन्होंने अपने 60 बरस की उम्र के दौरान गांव के किसी भी शख्स को थाने में जाते हुए नहीं देखा है। उनका कहना है कि यहीं हमारे गांव की खासियत है। यहां लोग आपस में मिलकर रहते हैं। 

इस गांव के बारे में जब रामपुर के पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल से बात की गई तो उन्होंने बताया कि यहां के लोगों में आपसी भाईचारा बहुत अच्छा है। जिसके कारण यहां थाने में कोई भी विवाद अब तक सामने नहीं आया है। फिलहाल रामपुर जिले का कल्याणपुर गांव पुलिस के लिए भी एक नजीर बना हुआ है। इस गांव में कोई विवाद न होने से पुलिस प्रशासन भी इस गांव को सम्मानित कर चुका है। 
Previous Post Next Post