रिपोर्ट :- गजेंद्र रावत


नई दिल्ली :- दिल्ली-एनसीआर में आज दिन की शुरूआत अच्छे मौसम के साथ हुई। कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने दिन में बादल छाए रहने के साथ ही हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छीटें पड़ने का अनुमान व्यक्त किया है। विभाग ने दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और आस-पास के इलाकों में ऑरेन्ज अलर्ट जारी कर दिया है। 
 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में  हल्की बारिश हुई और अगले 3 दिनों में और ज्यादा बारिश होने की संभावना है। राजधानी में अब तक इस महीने में 243.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है जो सितंबर में होने वाली औसत 129.8 मिलीमीटर बारिश के मुकाबले बहुत ज्यादा है। आमतौर पर, महीने के शुरुआती नौ दिनों में केवल 58.3 मिलीमीटर बारिश होती है।

अगस्त माह में बारिश में 24 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। विभाग के अनुसार, कमजोर मानसून के 2 प्रमुख दौर देशभर में 9 से 16 अगस्त और 23 से 27 अगस्त के बीच सक्रिय रहे, जब भारत के उत्तर-पश्चिम, मध्य तथा आसपास के प्रायद्वीपीय और पश्चिमी तट पर कम बारिश दर्ज की गई। आईएमडी ने कहा कि अगस्त 2021 में, देशभर में बारिश दीर्घावधि औसत (एलपीए) से कम से कम 24 प्रतिशत कम थी, जो 2009 से यानी पिछले 12 साल में सबसे कम रही। 

विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून आधिकारिक तौर पर एक जून को आता है और 30 सितंबर तक सक्रिय रहता है। जून के महीने में 10 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई, लेकिन जुलाई और अगस्त दोनों में बारिश में क्रमशः 7 और 24 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। विभाग के अनुसार, अगस्त में देश में सामान्य से 24 प्रतिशत कम बारिश हुई।

आईएमडी के 4 मौसम विभाग संभागों में से मध्य भारत में 39 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई। देश के इस हिस्से में महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा का एक बड़ा क्षेत्र शामिल है। उत्तर-पश्चिम भारत, जिसमें उत्तरी भारतीय राज्य शामिल हैं, वहां 30 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई।
Previous Post Next Post