रिपोर्ट :- विकास शर्मा


हरिद्वार :- श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़े की ओर से निकाली जाने वाली प्राचीन पवित्र छड़ी यात्रा को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बुधवार को चारधाम के लिए रवाना करेंगे। माया देवी मंदिर से यात्रा रवाना होने से पूर्व पवित्र छड़ी को बाल्मीकि चौक स्थित भगवान बाल्मीकि की प्रतिमा की पूजा के लिए ले जाया जाएगा। 

यहां से पवित्र छड़ी बिल्व पर्वत पर स्थित पौराणिक मनसा देवी मंदिर पहुंचेगी। श्रीमहंत हरिगिरि ने बताया कि पवित्र छड़ी यात्रा 4 धाम तथा उत्तराखण्ड के सभी प्रमुख तीर्थो का भ्रमण कर 10 नवंबर को मायादेवी मंदिर हरिद्वार लौटेगी। 21 दिन की इस यात्रा में पवित्र छड़ी चारों धाम के अतिरिक्त त्रिजुगीनारायण, तृंगनाथ, भविष्य बद्री, आदि बद्री, नृसिंह मंदिर, आद्य जगदगुरू शंकराचार्य गुफा, सीतामढ़ी, नौटी गांव के श्रीयंत्र होते हुए कुमाऊं मंडल में प्रवेश करेगी। 

जहां बैजनाथधाम, जागेश्वरधाम, सोमेश्वर महादेव, एड़ादेव, खड़केश्वर मंदिर आदि के दर्शनों के बाद हरिद्वार पहुंचेगी। बताया कि पवित्र छड़ी यात्रा का उद्देश्य तीर्थाटन को बढ़ावा देना है। इन यात्राओं के माध्यम से राष्ट्र को सामाजिक, धार्मिक व आर्थिक एकता के सूत्र में बांधना है।
Previous Post Next Post