◼️रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली ईस्ट एंड ने आरएचएएम फाउंडेशन तथा उत्साह फाउंडेशन के सहयोग से पोषाहार वितरित किया


रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :- कम्युनिटी हेल्थ सेंटर मुरादनगर में बुद्धवार को राष्ट्रीय क्षयरोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत पोषण वितरण हुआ। रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली ईस्ट एंड के साथ मिलकर आरएचएएम (रहम) फाउंडेशन एवं रोटरी हेल्थ अवेयरनेस मिशन तथा उत्साह फाउंडेशन के सहयोग से पोषण बांटा गया। टीबी के गोद लिए बच्चों को पोषण बांटकर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। पोषाहार में बच्चो को हॉर्लिक्स, दलिया, चना, खिचड़ी, विभिन्न प्रकार की दालें, बिस्कुट, सेब, केला, सन्तरा, आनार आदि वितरित किया गया।  

पोषण वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डिस्ट्रिक्ट डायरेक्टर एडमिनिस्ट्रेशन रो. रवि बालि ने कहा कि आरएचएएम हमेशा स्वास्थ्य के प्रति लोगो को जागरूक करता रहता है और हर बिमांरियों में एक दुसरे की सहायता के  लिये तत्पर रहता है। समय-समय पर शिविर लगाकर टीबी रोग से ग्रसित बच्चों को पोषण वितरण करने से बच्चों को सम्पुर्ण आहार मिल जाता है। उन्होंने बताया कि टीबी रोग छुआछूत की बीमारी नहीं है, ऐसे बच्चों के साथ घृणा नहीं करनी चाहिए, बल्कि उनकी मदद के लिए आगे आना चाहिए। हालांकि सरकारी अस्पतालों में टीबी ग्रस्त मरीजों को मुफ्त दवा उपलब्ध कराई जाती है। उन्होंने कहा कि आरएचएएम फाउंडेशन की ओर से टीबी मरीजों के उपचार के लिए सराहनीय कार्य किया जा रहा है। 

प्रोजेक्ट को-आर्डिनेटर एवं को-चेयर आरएचएएम फाउंडेशन रो. दयानन्द शर्मा ने बताया कि कि टीबी से ग्रसित बच्चों की रोटरी की तरफ से हर संभव मदद की जाएगी। रोटरी व आरएचएम समय समय पर अभियान चलाकर टीबी के गोद लिए बच्चों को आहार बांटती है। इससे उनमें बीमारी से लड़ने की क्षमता विकसित हो रही है जिससे वों टीबी जैसी घातक बिमांरियो को मात दे सके। पोषण वितरण कार्यक्रम में अन्य क्लबों का भी सहयोग रहा। डिस्ट्रिक्ट रोटरी हेल्थ अवेयरनेस मिशन एंड आरएचएएम के फाउंडर एंड चेयर रो डा धीरज भार्गव ने कहा कि ने कहा कि आरएचएएम और रोटरी के सदस्य लगातार लोगों को क्षयरोग के प्रति जागरूक कर रहे हैं। 

अगर समय पर इस बीमारी का इलाज हो तो इसके बढ़ते प्रकोप को रोका जा सकता है। लगातार अभियान चलने से लोगों में बीमारी के प्रति जागरूकता आ रही है। अगर समय पर ईलाज कराया जाए तो टीबी जैसी बीमारी को हराया जा सकता है। उन्होंने टीबी के मरीजों के लिए सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं पर भी प्रकाश डाला। 
पोषाहार वितरण कार्यक्रम में कम्युनिटी हेल्थ सेंटर मुरादनगर के इनर्चाज डा. दिनेश का भी विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर रोटरी क्लब दिल्ली ईस्ट एंड के प्रधान रो रेनुका झा, रो. समीर आनन्द, रो विनित अग्रवाल, पी.के. दूबे, हरीश, दयाराम यादव तथा विक्रम आदि मौजुद रहें।
Previous Post Next Post