रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :- ज्ञानपीठ केन्द्र 1, स्वरूप पार्क जीटी रोड साहिबाबाद के प्रांगण में “श्री गुरु नानक देव जी” महाराज के प्रकाशोत्सव के शुभ अवसर व कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान पर्व पर भव्य समारोह समाजवादी पार्टी के जिला महासचिव वीरेन्द्र यादव एडवोकेट के नेतृत्व में धूमधाम से मनाया गया, कार्यक्रम की अध्यक्षता एसपी छिब्बर ने किया, 15 सिख साहबानो को सरोपा भेंट कर समाज सेवा में अपना जीवन लगाने वाले को सम्मानित किया गया, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष राशिद मलिक रहे। आयोजन इंजीनियर धीरेन्द्र यादव ने, संचालन साहिबाबाद विधानसभा अध्यक्ष सरदार अवतार सिंह काले ने किया, महिला सभा समाजवादी पार्टी साहिबाबाद विधानसभा अनीता सिंह ने आए हुए समारोह में सभी गणमान्य, विद्वानों और अतिथियों का स्वागत किया। महिला उत्थान संस्था की राष्ट्रीय अध्यक्ष बिन्दू राय ने श्री गुरु नानक देव जी के सम्मान में कविता पाठ किया। कार्यक्रम में लोक शिक्षण अभियान ट्रस्ट के संस्थापक/अध्यक्ष शिक्षाविद रामदुलार यादव शामिल रहे, कार्यक्रम के बाद सभी ने प्रसाद, लंगर का आनंद लिया, लंगर का शुभारंभ फूलमती यादव समाज सेविका ने किया। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी भारत के ही नहीं विश्व संत हैं, सेवा, सद्भाव और करुणा की अलख लोगों में जगाते रहे। कार्यक्रम को मधु चौधरी, राजदेवी चौधरी ने भी सम्बोधित किया।
      
समारोह को संबोधित करते हुए वीरेन्द्र यादव एडवोकेट ने प्रकाशोत्सव और गंगा स्नान के पावन पर्व पर सभी भाई-बहनों को हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि हमारे और हमारे परिवार में जो मानवता के प्रति सेवा, संवेदना का भाव है वह श्री गुरु नानक देव महाराज जी की प्रेरणा से ही है, वैश्विक महामारी कोरोना में हमारे साथियों ने 7 हजार परिवारों को 11 किलो सूखा खाद्यान्न वितरित किया तथा आर्थिक सहायता भी की, श्री गुरु नानक देव जी के सेवा भाव से प्रेरित हो असहाय धूप में अपने परिवार के साथ बेहाल सड़कों पर भूखे-प्यासे पैदल जाते हुए मजदूर भाइयों को 32 हजार से अधिक भोजन के पैकेट, फल, बिस्कुट, कोल्ड ड्रिंक, पानी की व्यवस्था किया, तथा कुछ लोगों के गंतव्य तक जाने का प्रबंध भी किया। दूसरी कोरोना लहर में ऑक्सीजन का प्रबंध करते हुए आर्थिक मदद भी की। बेड, वेंटीलेटर, दवाईयों का कुछ लोगों के लिए व्यवस्था की
     
श्री यादव ने कहा कि गुरु नानक देव जी ने मानवता को संदेश दिया कि हमें दूसरे के कष्ट को अपनी पीड़ा समझना चाहिए तथा दुख को दूर करने में अपनी पूरी ताकत लगाना चाहिए। उनका मानना था कि हमें नेक कमाई करनी चाहिए, दूसरों को दुख पहुंचाकर कमाया धन समाज में सम्मान प्रदान नहीं करता, उन्होंने कहा कि दूसरों को पीड़ा पहुंचाकर धन कमाने वालों का सम्मान न करें, हमें इमानदारी, सम्मान, सहयोग, आपसी भाईचारे को बढ़ाना चाहिए, जरूरतमंद की हर तरह से मदद करते हुए मिल, बांट कर खाना चाहिए, वे जाति-पात, छुवाछूत के प्रबल विरोधी थे, तथा महिलाओं को समान अधिकार के पक्षधर थे। आज हम 21वीं सदी में जातिवाद, धार्मिक पाखंड के शिकार हैं, देश में आर्थिक, सामाजिक असमानता बढ़ती जा रही है, सामंतवादी और घोर पूंजीवादी व्यवस्था केवल अपने अहंकार में तथा कल्याण में लगी हुई है, आज भारत विश्व कुपोषण सूचकांक में 116 देशों में 101 वें स्थान पर है, इससे शर्मनाक स्थिति क्या हो सकती है कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल हमारे देश से बहुत ही अच्छी स्थिति में है, गुरु नानक देव जी का मानना था कि ईश्वर एक है और सभी जीवो में विराजमान है, तो “कौन भले कौन मंदे” हममे यदि थोड़ी भी संवेदना है तो हमें विश्व संत गुरु नानकदेव जी से प्रेरणा लेकर मानवता की भलाई के लिए काम करते हुए अहंकार को त्याग कर समता, समानता, न्याय और बंधुता देश में बिना राग और द्वेष के बढ़ाना चाहिए तभी हम देशवासियों की सही सेवा कर सकते नहीं तो आजादी के 75 वर्ष होने को है वितरण व्यवस्था की असमानता के कारण 90 करोड़ से अधिक लोगों को देश 5 किलो अनाज देने को मजबूर है उसे भी वर्तमान सरकार अन्नोत्सव नाम देती है, जनता के साथ इससे बड़ा मजाक क्या हो सकता है।
      
कार्यक्रम में आए सभी साथियों ने महान संत श्री गुरु नानक देव जी को स्मरण करते हुए उनके व्यक्तित्व और कृतित्व से प्रेरणा लेकर चलने का संकल्प लिया, प्रमुख रहे: सरदार हरभजन सिंह, रणजीत सिंह प्रधान, परविंदर सिंह, जसपाल सिंह, प्रीतम सिंह, रतन सिंह, शम्मी, रिजवान सिंह, सुरेंद्र सिंह, सरदार हरदेव सिंह, चरणजीत सिंह, सिक्का भाई, नागेन्द्र सिंह प्रधान, तरवीन्द्र सिंह वत्रा, अंशु ठाकुर, हरजिन्दर सिंह, बलबीर सिंह को सरोपा भेंट किया गया| कार्यक्रम में अनीता सिंह, राहुल पण्डित, बाबा खान, फूलमती यादव, कमलेश चौधरी, किरण कालिया, मधु चौधरी, राजदेवी चौधरी, अन्जू ढोकलिया, बिन्दू राय, सन्जू शर्मा, धर्मवती को साड़ी भेंटकर सम्मानित किया, शामिल रहे: शबाना, अवधेश यादव, गुड्डू यादव, फौजुद्दीन, लक्ष्मन प्रसाद, आर0 आर0 मौर्य, छेदीलाल आनन्द, डा0 देवकर्ण चौहान, लक्ष्मी यादव, सुरेन्द्र यादव, सीमा यादव, शशि वर्मा, संध्या, शशि कश्यप, मीना ठाकुर, पूजा ठाकुर, बीना चौधरी, मीनू यादव, कमला देवी, हिना देवी, राधा, राहुल ठाकुर, गौरव शाक्य आदि।
Previous Post Next Post