सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻

गाजियाबाद :- देशभर में दिन-प्रतिदिन आधार कार्ड की जरूरत और महत्व बढ़ता ही जा रहा है. कई बार हमारे आधार कार्ड में जरूरत के हिसाब से अपडेट या चेंज भी कराने की जरूरत पड़ती है, जिसके लिए हमें आधार सेवा केंद्र (ASK- Aadhaar Seva Kendra) जाना पड़ता है. अपने आधार कार्ड में बदलाव या अपडेट कराने के लिए आधार सेवा केंद्र जाने वाले लोगों को ज्यादा देर तक इंतजार न करना पड़े। 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) देश के अलग-अलग हिस्सों में आधार सेवा केंद्र खोल रहा है. बताते चलें कि लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए देशभर में UIDAI के अलावा विभिन्न बैंकों, डाकघरों, बीएसएनएल दफ्तर और राज्य सरकारों के अलग-अलग दफ्तरों में भी आधार केंद्र चलाए जा रहे हैं। आधार के इसी महत्व को समझते हुए लोग अपने कार्ड में जरूरत के हिसाब से बदलाव और अपडेट कराते रहते हैं. इसके अलावा लोग अब अपने घर के नन्हे-मुन्ने सदस्यों के भी आधार बनवा रहे हैं, जिनके अभी तक आधार नहीं बनवाए गए थे।

इन सभी कामों के लिए लोगों को आधार सेवा केंद्र ही जाना पड़ता है. इसी कड़ी में गाजियाबाद जीटी रोड स्थित पंचवटी कॉलोनी में एक आधार सेवा केंद्र खोला गया है यहां कार्यरत मैनेजर निशु शुक्ला ने बताया लगभग 1100 से 1400 लोग अपने आधार में अपडेट की समस्या या नया आधार बनवाने आते हैं जिसमें रोजाना लगभग 1000 लोगों का एनरोलमेंट होता है. उन्होंने बताया जब मैं केंद्र में मौजूद नहीं होता तो यहां का सारा काम सौरव त्यागी देखते हैं। 

कैशियर शैलेंद्र वर्मा ने कहा सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क ही हम लोगों से लेते हैं. दस्तावेज वेरिफाई करने वाले कपिल का कहना है जब ग्राहक के सारे दस्तावेज जांच लेते हैं तभी आगे कार्य किया जाता है. आपको बता दें यहां आधार सेवा केंद्र खुलने और स्टाफ के मधुर व्यवहार के चलते आसपास के लोगों को काफी सहूलियत हो गई है। बता दें ऐसे में किसी एक आधार सेवा केंद्र पर ही लोगों की ज्यादा भीड़ को इकट्ठा होने से रोकने और सभी के काम जल्द से जल्द निपटाने के लिए ही UIDAI पूरे देश में अलग-अलग जगहों पर ASK खोल रहा है.
Previous Post Next Post