रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- सहायक आयुक्त खाद सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विनीत कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि बढ़ती गर्मी में बढ़ रहे पेय पदार्थों की मांग तथा विभिन्न ब्रांडों के पेय पदार्थों के आपूर्ति के दृष्टिगत आम जनमानस को सुरक्षित पेय पदार्थ उपलब्ध कराने के लिए जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देशानुसार खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन जनपद गाजियाबाद द्वारा विशेष अभियान चलाया गया। 

अभियान के तहत विभिन्न स्थानों पर औचक निरीक्षण कर खाद्य पदार्थ/पेय पदार्थ कोल्ड ड्रिंक, जूस, दूध एवं दुग्ध पदार्थ आदि में मिलावट के संदेह के आधार पर मदर डेरी बूथ, वैशाली क्षेत्र से खाद्य पदार्थ दूध के एक नमूना तथा डेली नीड्स, वसुन्धरा से अनार जूस का एक नमूना दिनेश कुमार भारती खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने संग्रहित किए। आयाम एन्टरप्राईजेज, बी0एस0आर0 इन्डस्ट्रीयल एरिया गाजियाबाद से कोल्ड ड्रिंक का एक नमूना राकेश कुमार यादव खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने संग्रहित किए। 

रिलाइंस रिटेल जयपुरिया सनराईज इंदिरापुरम से अमित कुमार सिंह खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने अमरूद का जूस एक नमूना व आशीष कुमार गंगवार खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने मैंगो फ्लेवर जूस एक नमूना संग्रहित किये तथा प्राथमिक पाठशाला प्रहलादगढ़ी से एक सब्जी व एक चावल का नमूना संग्रहित किया। कुल 07 नमूनें अब तक संग्रहित कर जाँच के लिए राजकीय खाद्य प्रयोगशाला उ0प्र0 सरकार को प्रेषित किया गया है। जहाँ से जाँच रिर्पोट प्राप्त होने पर सम्बन्धित के विरुद्ध विधिक कार्यवाही की जायेगी। 

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में यह अभियान आगे भी जारी रहेगा। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डासना में स्वास्थ्य मेले के आयोजन पर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग गाजियाबाद की टीम ने प्रतिभाग कर मेले में आने वाले आमजनमानस को घरेलू नुस्खों द्वारा शुद्ध एवं मिलावटी खाद्य पदार्थों में पहचान के तरीकों/विधियों का प्रदर्शन किया गया। 

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद गाजियाबाद में चल रही शराब की फुटकर/धोक विक्रेताओं के खाद्य लाईसेंस बनवाने के लिए जिला आबकारी विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए जिला उद्योग केन्द्र मेरठ रोड औद्योगिक क्षेत्र गाजियाबाद पर दिनांक 26.04.2022 को समय प्रातः 11:00 बजे से सायं 4:00 बजे तक एक विशेष कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। अतः सभी शराब विक्रेताओं से अपील है कि इस विशेष अभियान में खाद्य लाईसेंस बनवाना सुनिश्चित करें खाद्य लाईसेंस बनवाने के लिए सभी विक्रेता अपना एक पहचान पत्र तथा आबकारी विभाग द्वारा निर्गत लाईसेंस की प्रति लेकर कैम्प में आये।
Previous Post Next Post