रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती, बैसाखी व महावीर जयंती की गुलमोहर एन्क्लेव आरडब्ल्यूए ने सभी सोसायटी वासियों को शुभकामनाएं दीं। आरडब्ल्यूए अध्यक्ष मनवीर चौधरी व मीडिया प्रभारी गौरव बंसल ने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर ने हमें संविधान की ताकत दी है जिसके सहारे आज हमारा देश आगे बढ़ते हुए सबसे बड़े लोकतंत्रों में से एक है। 

वहीं उन्होंने बैसाखी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बैसाखी के पर्व की शुरुआत भारत के पंजाब प्रांत से हुई है और इसे रबी की फसल की कटाई शुरू होने की सफलता के रूप में मनाया जाता है। पंजाब और हरियाणा के अलावा उत्तर भारत में भी बैसाखी के पर्व का बहुत महत्व है। इस दिन गेहूं, तिलहन, गन्ने आदि की फसल की कटाई शुरू होती है। 

मनवीर चौधरी व गौरव बंसल ने कहा कि जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भगवान महावीर का जन्म करीब ढाई हजार साल पहले (ईसा से 599 वर्ष पूर्व), वैशाली के गणतंत्र राज्य क्षत्रिय कुण्डलपुर में हुआ था. तीस वर्ष की आयु में महावीर ने संसार से विरक्त होकर राज वैभव त्याग दिया और संन्यास धारण कर आत्मकल्याण के पथ पर निकल गए। ऐसे महापुरुष को हम सभी ह्रदय से नमन करते हैं।
Previous Post Next Post