रिपोर्ट :- वेद प्रकाश चौहान

हरिद्वार :- हरिद्वार शहर के सबसे व्यस्तम शिवमूर्ति चौक पर उस समय हंगामा खड़ा हो गया जब तैनात पुलिस कर्मियों द्वारा बीती रात स्थानीय लोगों व व्यापारियों की नो एंट्री एवं जारी किए गए पास को निरस्त करने की बात कही गयी, जिसकी सूचना मिलने पर शहर व्यापार मण्डल के अध्यक्ष राजीव पाराशर, महामंत्री अमन शर्मा सहित वरिष्ठ व्यापारी विष्णु शर्मा, सुनील तलवाड़, केतन सहगल, विष्णु अरोड़ा, संजय चौहान, वरूण सहानी, रोहित अग्रवाल, सन्नी कुमार आदि दर्जनों व्यापारियों ने एकजुट होकर पुलिस की इस व्यापारी विरोधी दोहरी नीति का खुलकर विरोध करते हुए मौके पर सीओ मायापुर अंकित कंडारी से वार्ता कर स्थि‌ति से अवगत कराया और सीओ द्वारा आश्वासन देने के बाद व्यापारीगण शांत हुए। 

इस मौके पर शहर अध्यक्ष राजीव पाराशर व महामंत्री अमन शर्मा ने कहा कि मेला सकुशल सम्पन्न कराने में शहर का समस्त व्यापारी पूरा सहयोग कर रहा है, लेकिन मेला प्रशासन को भी व्यापारियों से अच्छा व्यवहार करना चाहिए। बताते चलें कि हरिद्वार में कांवड़ मेला चल रहा है, ऐसे में मेला प्रशासन द्वारा व्यापारियों के साथ सामंजस्य बैठाते हुए विगत दिनों पूर्व बैठक का आयोजन किया गया था, जिसमें व्यापारियों के पास बनाये गये थे और लोकल लोगों के आधार कार्ड देखने के बाद उन्हें प्रवेश देने की बात कही गयी थी, लेकिन बीती रात जब शिवमूर्ति चौक पर रात्रि साढ़े 9 बजे तैनात पुलिसकर्मियों द्वारा व्यापारियों एवं स्थानीय लोगों को आने-जाने से रोका गया तो इसका शहर व्यापार मण्डल ने विरोध किया और आला अफसरों के समझाने के बाद मामला शांत हुआ।

वहीं, दूसरी ओर हरिद्वार जिले में बुधवार से कांवड़ यात्रा की समाप्ति (26 जुलाई) तक भारी वाहनों की एंट्री बंद कर दी गयी है। अभी तक भारी वाहनों को रात 12 बजे से सुबह पांच बजे तक छूट दी गई थी। उधर हाईवे पर मंगलवार की देर शाम को कांवड़ियों के लिए ग्रीन कॉरिडोर की व्यवस्था लागू कर दी गई है। इसमें एक लेन में हाईवे और दूसरी लेन में कांवड़ियों के वाहन रवाना किए जा रहे है। कांवड़ियों के लिए एक लेन को पूरी तरह खाली कराया गया है। यह व्यवस्था लागू होते ही हाईवे पर करीब चार किमी लंबा जाम लग गया। हरिद्वार से दिल्ली तक यूपी की सहायता से कांवड़ियों के लिए हाईवे पर एक लेन को आरक्षित किया गया था।

मंगलवार से यह व्यवस्था लागू कर दी गई। एक लेन में कांवड़िए और दूसरी लेन पर सामान्य यातायात संचालित किया गया। लेकिन इससे रोड़ीबेलवाला से सप्तऋषि तक जाम लग गया। पुलिसकर्मी व्यवस्था बनाते हुए नजर आए, जहां पुलिसकर्मियों की ड्यूटी नहीं थी, वहां दो लाइनों में वाहन चलाए गए, जो जाम का कारण बने। 

डीआईजी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि बुधवार से हाईवे पर भारी वाहनों को बंद कर दिया गया है। आवश्यक वस्तुओं के वाहनों पर कोई रोक नहीं रहेगी। जिले में भारी वाहनों को नहीं आने दिया जाएगा। दिल्ली की ओर से आने वाले वाहनों को नारसन के बाहर और देहरादून से आने वाले वाहनों को लालतप्पड़ में रोका जाएगा।
Previous Post Next Post