रिपोर्ट :- विकास शर्मा

हरिद्वार :- सावन माह में आरंभ कावड़ यात्रा पर आतंकी साये के बादल मंडरा रहे हैं। केंद्र सरकार की खुफिया रिपोर्टों के अनुसार कावड़यात्रा पर कट्टरपंथियों द्वारा गड़बड़ी फैलाने की आशंका के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने  उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान और मध्य प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया है। अलर्ट में कहा गया है कि कट्टरपंथी तत्व कांवड़ यात्रा के दौरान अशांति पैदा करने की कोशिश कर सकते हैं।                             
खुफिया ब्यूरो की रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए, गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों से कहा है कि तीर्थयात्रियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी मार्गों पर पुलिस की उपस्थिति और निगरानी बढ़ाई जाए।वहीं तीर्थयात्रियों के रेलवे में सफर करने को लेकर रेलवे बोर्ड को भी निर्देश जारी किए गए हैं। इसके चलते रेलवे सुरक्षा बल को अधिकतम अलर्ट पर रखा गया है। श्रावण के पहले दिन कांवड़ यात्रा शुरू होती है। इस दौरान भक्त बड़ी संख्या में हरिद्वार पहुंचते हैं और शिव मंदिरों में गंगाजल चढ़ाने के लिए इकट्ठा होते हैं। 

गृह मंत्रालय ने राज्यों को जारी निर्देश में सीसीटीवी कैमरों के अलावा ड्रोन से हवाई निगरानी करने को भी कहा है। श्रावण मास के दौरान हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और पंजाब जैसे राज्यों से लोग हरिद्वार जाते हैं। बताया कि कट्टरपंथी तत्व निश्चित रूप से कांवड़ यात्रा के दौरान कानून व्यवस्था को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे। गृह मंत्रालय द्वारा जारी किया गया अलर्ट हाल ही में देश में चल रहे कट्टरपंथियों की गतिविधियों के कारण राज्य सरकारों को अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने का निर्देश दिया है।
Previous Post Next Post