◼️श्री वीर दिगंबर जैन मंदिर संजय नगर में धूमधाम से मनाया गया क्षमावाणी पर्व



सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻

गाजियाबाद :- श्री वीर दिगंबर जैन मंदिर संजय नगर में जैन समाज द्वारा पर्युषन पर्व के पश्चात क्षमावाणी पर्व उत्साहपूर्वक मनाया गया। कार्यक्रम में क्षमा के महत्व के बारे में बताया गया। पंडित चंद्र प्रकाश   ने क्षमा वाणी कार्यक्रम के दौरान पूजा अभिषेक के बाद क्षमा के महत्व पर प्रकाश डाला व संसार के समस्त जीवों को क्षमा करते हुए सभी जीवों से क्षमा याचना की। 

श्री वीर दिगंबर जैन मंदिर के कोषाध्यक्ष प्रद्युम्न जैन ने बताया  कि जैन धर्म एक वैज्ञानिक धर्म है। रोजमर्रा की जिंदगी में जब हमारा हमारे मित्रों, सहयोगियों से मत-मतांतर हो जाता है तब हम ऐसे अवसर की तलाश में रहते हैं जब हम अपनी गलतियों को दूर कर सकें। इसके लिए ही क्षमावाणी पर्व मनाया जाता है। इस दिन सभी को अपने गिले-शिकवे दूर कर लेने चाहिए। 

प्रद्युम्न जैन ने कहा कि हम सबको धर्म का अनुसरण करते हुए भगवान महावीर के बताए मार्ग पर चलना चाहिए। जैन परंपरा में पर्युषण महापर्व के एक दिन बाद क्षमा पर्व आता है। क्षमा दिवस पर हम सभी जीवों को क्षमा करते हैं व सबसे क्षमा याचना करते हैं और कहते हैं मेरे दुष्कृत्य मिथ्या हो व तथा मेरा किसी से भी बैर ना रहे। 

मंदिर के अध्यक्ष नीरज कुमार जैन, मंत्री हरीश जैन, उपाध्यक्ष सुनील जैन,  सुमित जैन, संरक्षक अनिल जैन, चिराग जैन, संजीव जैन, वीरदमन जैन, चिराग जैन, भानु जैन आदि भी मौजूद रहे। चंद्रप्रभ महिला मंडल व  दिगंबर जैन महिला समिति की पदाधिकारियों ने भी कार्यक्रम में सहयोग दिया।
Previous Post Next Post