रिपोर्ट :- विकास शर्मा

उत्तराखण्ड :- हरिद्वार के श्यामपुर क्षेत्र में श्री चिन्मय धाम गौशाला में श्री राम कथा का शुभारंभ किया गया पूज्य बापू श्री चिन्मयानंद महाराज द्वारा श्री राम कथा के पाठ का शुभारंभ किया गया। श्यामपुर स्थित चिन्मय धाम गौशाला में भगवान श्री गणेश तथा माता सरस्वती के वंदन के साथ कथा का शुभारंभ किया गया। 

श्री राम चरित्र मानस का उल्लेख करते हुए परम पूज्य बापू चिन्मयानंद ने कहा की आज के समय में रामचरित्र मानस हमें जीवन जीने की कला सिखाती है श्री राम जी के चरित्र को अपने जीवन में उतारना प्रत्येक मनुष्य का धर्म है भगवान श्री राम के आदर्श हमें बताते हैं के पुत्र की मर्यादा किस प्रकार की होनी चाहिए तथा एक भाई वह अपने परिवार के साथ आचार और व्यवहार किस प्रकार से मर्यादित कर अपने जीवन में उसका अनुसरण करना चाहिए। 

पूज्य बापूजी ने बताया की कथा का ग्रामीण क्षेत्र में इसलिए रखी गई है की ग्रामीण वासी कथाओं से वंचित रह जाते हैं और कथाओं के माध्यम से गूढ़ ज्ञान की प्राप्तिकर अपना जीवन सफल बना सकते हैं। उन्होंने बताया कि गौशाला की पवित्र भूमि पर कथा को करने से आज विश्व में भयानक बीमारी लंपी से गौ माता की रक्षा हेतु और उन्हें बचाने के लिए समस्त मानव जाति से आह्वान किया। नवरात्रि अवसर पर विशाल शतचंडी महायज्ञ का आयोजन भी  इन पावन दिनों में प्रतिदिन किया जाएगा।
Previous Post Next Post