रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- सिविल डिफेंस ने गोविंदपुरम में श्री गुरु रामराय पब्लिक स्कूल में आयोजित प्रशिक्षण शिविर का आज समापन किया। पिछले 5 दिनों से नगर डिविजन की पोस्ट 4 में सिविल डिफेंस द्वारा स्कूल के छात्र - छात्राओं को विभिन्न प्रकार की आपदाओं तथा उनसे बचाव के बारे में जागरुक किया जा रहा था। प्रशिक्षण सहायक उप नियंत्रक बनवारी लाल व डिविजनल वार्डन राजेन्द्र शर्मा के द्वारा पोस्ट के वार्डनो के सहयोग से किया गया।

आज स्कूल के मैदान में काल्पनिक आपदाओं को दिखाया गया। जिसमें ठोस पदार्थ की आग,पेट्रोल की आग,गैस सिलेंडर की आग आदि को उपलब्ध साधनों द्वारा प्रशिक्षित छात्रों द्वारा बुझाया गया तथा घायलों को स्ट्रेचर,कंबल स्ट्रेचर, रोप स्ट्रेचर,मानव बैसाखी,फायरमैन लिफ्ट द्वारा रेस्क्यू का भी प्रदर्शन किया,सर्वोदय अस्पताल की एंबुलेंस का भी उपयोग किया गया। इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य ए के कांडपाल तथा स्टाफ का पूर्ण सहयोग प्राप्त हुआ। अपने संबोधन में उन्होंने सिविल डिफेंस गाजियाबाद के इस प्रयास की भूरी भूरी प्रशंसा की तथा भविष्य में और प्रशिक्षण कराने का आश्वासन दिया। मुख्य अतिथि सिविल डिफेंस के उप नियंत्रक अशोक गौतम ने कार्यक्रम की सफलता पर प्रशिक्षित छात्रों को उनके कौशल पर बधाई दी तथा वार्डनो के कार्यों की भी सराहना की।

इस अवसर पर स्टाफ ऑफिसर सुधीर कुमार,आई सी ओ शशिकांत,हर्षनाथ झा,पोस्ट वार्डन सुनील चौधरी,अक्षय जैन,दीपक अग्रवाल ,डिप्टी पोस्ट वार्डन प्रमोद कूल व सैक्टर वार्डन धीरज, हामिद अली,नितिन गौतम आदि का सहयोग रहा।
Previous Post Next Post