रिपोर्ट :- अजय रावत

यूपी/गाजियाबाद :- श्री धार्मिक रामलीला समिति (पंजी0) कविनगर के मंच पर आज अयोध्या काण्ड के अन्तर्गत राजा दशरथ द्वारा श्री राम को अपने उत्तराधिकारी की घोषणा और दासी मन्थरा के षड़यंत्र एवं कैकेयी द्वारा अपने वचनों को पूरा कराने के लिये राजा दशरथ को श्री राम को वनवास हेतु बाध्य करने की मनोरम लीला का किया गया।

राजा दशरथ, गुरु वशिष्ट एवं ऋषि विश्वामित्र चारों राजकुमारों एवं पुत्रवधुओं संग राजा जनक की आज्ञा से अयोध्या कूच करते हैं। अयोध्या नगरी में सभी का बढ़े हर्षोल्लास के साथ स्वागत होता है। सम्पूर्ण नगर को नगरवासियों द्वारा सुसज्जित किया गया। तीनों रानियों द्वारा अपनी नव-वधुओं का पूरे जोश के साथ स्वागत किया जाता है राजा दशरथ के मन में अपने वानप्रस्थ जाने का विचार आता है और वो राज्य सभा में अपने इस विचार को व्यक्त करते हैं। सभी सभासदों की सहमति से श्री राम को राजा बनाने का निर्णय किया जाता है, परन्तु कैकेयी की दासी मन्थस की कुटिल सोच रानी कैकेयी को भ्रमित कर देती है और कैकेयी कोप भवन में चली जाती है। 

राजा दशरथ इस बात को जानकर दुखी होती हैं और कैकेयी को मनाने कोप भवन जाते हैं जहां कैकेयी उन्हें दिये गये वचनों का स्मरण कराती है जिससे अयोध्या का भाग्य दुर्भाग्य में बदल जाता है। कैकेयी राजा दशरथ से अपने वचनों के बदले श्री राम को 14 वर्ष का वनवास और अपने पुत्र भरत के लिये अयोध्या का राज माँगती है। राजा दशरथ रानी कैकेयी को समझाने का भरसक प्रयास करते हैं परन्तु कैकेयी टस से मस नहीं होती। जब श्री राम को इसकी सूचना मिलती है तो वह रघुकुल की परम्परा को पूर्ण करने के लिये अपने पिता की दयनीय अवस्था के विपरीत जाकर अपने बन जाने का निर्णय लेकर समस्त अयोध्या राज्य को दुख के सागर में डुबो देते हैं। श्री राम के इस निर्णय को जानकर जानकी जी एवं लक्ष्मण जी भी श्री राम के साथ वनगमन का निर्णय लेते हैं। 

आज के इस भावपूर्ण मंचन को देखकर उपस्थित जनसमूह भाव-विभोर हो उठता है। आज की लीला का मंचन देखने के लिये डॉ० अनिल अग्रवाल, राज्य सभा सांसद प्रमुख अतिथि एवं श्री विनय कुमार, एस०डी०एम० (सदर) प्रमुख रहे। समिति के अध्यक्ष ललित जायसवाल, महामंत्री भूपेन्द्र चोपड़ा, कोषाध्यक्ष अवनीश गर्ग, उपाध्यक्ष वी०के० शर्मा, पवन गुप्ता आदि ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर समिति के विवेक मित्तल, वेद प्रकाश मक्कड़, अमरपाल सिंह, पुनीत बेरी, अजय अग्रवाल, डी०पी० कौशिक, तरुण चौटानी, दिवाकर सिंघल आदि उपस्थित रहे।

29 सितंबर को :- रामलीला के मंच से राम सीता वन गमन केवट संवाद, दशरथ मरण सहित भरत द्वारा राममनावना की भावपूर्ण एवं हृदयस्पर्णी लीला का मंचन होगा।
Previous Post Next Post