◼️ जिला गाजियाबाद ,200 घंटों का लक्ष्य, स्वच्छता जागरुक अभियान चला गाजियाबाद भारत बुक अवार्ड में हुआ सम्मिलित

◼️यूपी का फर्स्ट,भारत की 12वी श्रेणी ,स्वच्छ जिले के पायदान पर गाजियाबाद



रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- राजधानी संदेश 200 घंटो का लक्ष्य, भारत के 12वे स्थान पर पहुंचा जिला गाज़ियाबाद जी हां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान के मद्देनजर पूरे देश में स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। जिला इंदौर भारत का नंबर वन स्वच्छ घोषित किया जा चुका है। और कई बार स्वच्छ घोषित हुआ है। नगर निगम गजियाबाद वा रोटरी क्लब के सयुक्त तत्वधान में 2 अक्तूबर से 10 अक्टुबर तक स्वच्छता अभियान पखवाड़े का अयोजन किया गया। 

10 अक्टुबर को स्वच्छ गजियाबाद का समापन समरोह का अयोजन आईपीइएम कालेज मे किया गया। इस कार्यक्रम का आरंभ सरस्वती वंदना वा जन गण मन राष्टीय गान से किया गया। दीप मंत्र रो.पारूल त्यागी द्वारा  किया गया।
नगर निगम गाजियाबाद, रोटरी क्लब के सहयोग से अति शीघ्र गाजियाबाद जिला भी भारत के नंबर वन साफ स्वच्छ जिले के पायदान पर पहुंचने में सफलता हासिल करेगा। इसके लिए पूरे गाजियाबाद निवासियों के सहयोग की जरूरत है सबको आगे आना होगा और रोको टोको वाली नीति अपनाकर ,गंदगी फैलाने वालों पर भी लगाम कसनी होगी। 

मेयर आशा शर्मा ने कहा हम सब को भी अपने घरों से इसकी शुरुआत करनी होगी अपनी किचन से लेकर सोसाइटी में अलग-अलग कूड़ेदान में अलग-अलग प्रकार का कूड़ा डाल कर सफाई कर्मचारियों की मदद करनी होगी। उनका कार्य हमें सरल करना होगा गीला और सूखा कूड़ा अलग अलग रखना होगा ताकि सफाई कर्मचारियों को भी कूड़ा उठाने में सुविधा हो | मेरा शर्मा ने कहा कि इंदौर की तर्ज पर हम गाजियाबाद को उसी पायदान पर लाना चाहते हैं मैं बार-बार इंदौर गई और मैंने यह जाना कि इंदौर भारत का सबसे स्वच्छ और साफ जिला का अवार्ड हासिल करता है जिसका सबसे बड़ा कारण वहां के नागरिक जो सफाई के प्रति बहुत जागरूक हैं जिन्होंने स्वच्छता अभियान को को बहुत ही गहराई से लिया हुआ है और जगह-जगह होल्डिंग्स लगाए हुए हैं गंदगी फैलाने वालों की खैर नहीं| इसीलिए यह जिला नंबर वन का अवार्ड जीतता रहा है |

प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन पूरे भारत में किया जा रहा है इसी दौड़ में गाजियाबाद में 2 अक्टूबर को 200 घंटे का स्वच्छता पखवाड़ा मनाने की शुरुआत की गई और 200 घंटों के भीतर अभियान में गुडवर्क कर कचरा मुक्त गाजियाबाद का भारत बुक अवार्ड में नाम दर्ज कराया। जिला गाजियाबाद बीजेपी की मेयर आशा शर्मा ने राजधानी संदेश को जानकारी देते हुए बताया कि पूरे नगर निगम गाजियाबाद की मेहनतकश टीम, नगर निगम के अधिकारियों ,सामाजिक संस्थानों, आरडब्लूए, व जन जन का सहयोग , को मैं इसका श्रेय देती हूं। 

नगर निगम की टीम एवं रोटरी क्लब के संयुक्त तत्वाधान और सहयोग से जिला गाजियाबाद को यूपी का नंबर वन और भारत का 12वे स्वच्छ जिले का अवार्ड मिला| साफ स्वच्छ जिले का दर्जा मिला है | मेयर आशा शर्मा ने कहा इंदौर की तर्ज पर इन फ्यूचर हमारी कोशिश है कि गाजियाबाद साफ व स्वच्छता के आयाम स्थापित करें जिसके लिए हम लोग जन-जन को जागरूक कर रहे है| और रोको टोको वाली नीति अपनाकर गाजियाबाद को भारत का स्वच्छ जिला बनाना है
 आपको जानकारी देते हुए बता दें कि गत दिनों गाजियाबाद की स्वच्छता टोली को रेड क्रॉस ने  हाइजीन किट भी वितरित की।
 
आपको बता दें कि रोटरी क्लब गाजियाबाद ग्रेटर व नगर निगम गाजियाबाद की एक स्वच्छता टोली गत 2 अक्टूबर से 200 घंटे के लिए अविरल गाजियाबाद में स्वच्छता का काम आसिफ खान के नेतृत्व में कर रही थी जिसका उद्देश्य गाजियाबाद के जनमानस को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना, गीला कूड़ा अलग सुखा कूड़ा अलग और उसका निस्तारण कैसे करना है इसकी जानकारी हर घर को दी जा रही थी उसी उद्देश्य से गाजियाबाद में इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी गाजियाबाद इकाई के सभापति रो.सुभाष गुप्ता के नेतृत्व में 200 घंटे सफाई अभियान में लगी स्वच्छता टोली के साथ-साथ सेक्टर 23 राज नगर के अन्य सफाई कर्मचारियों का भी पटका पहनाकर  व मिष्ठान खिलाकर अभिनंदन किया गया।
 
सभी स्वच्छता टोली के सदस्यों व नगर निगम के अन्य कर्मचारियों को भी स्वच्छता सेवा के लिए प्रशंसा करते हुए हाइजीन किट का भी वितरण किया गया।
 सभी स्वच्छता टोली के सदस्य व स्वच्छता सेवा में लगे कर्मचारी सम्मान पाकर भाव विभोर हो उठे l आज दिनांक 10 अक्टूबर को इस अभियान का समापन समारोह भी बड़ी धूमधाम से मनाया गया इस अवसर पर तमाम संस्था टोली को अवार्ड और पटके पहनाकर जोरदार स्वागत कर अभिनंदन किया गया और आए हुए अतिथियों को भी पटका पहनाकर और अवार्ड देकर सम्मानित किया गया इसके साथ-साथ जिला गाजियाबाद को भारत बुक अवार्ड में भी शामिल किया गया।

नगर निगम गजियाबाद वा रोटरी क्लब के सयुक्त तत्वधान में 2 अक्तूबर से 10 अक्टुबर तक स्वच्छता अभियान पखवाड़े का अयोजन किया गया। 10 अक्टुबर को स्वच्छ गजियाबाद का समापन समरोह का अयोजन आईपी कालेज मे किया गया। इस कार्यक्रम का आरंभ सरस्वती वंदना वा जन गण मन राष्टीय गान से किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि महापौर आशा शर्मा, विशिष्ट अतिथि श्री शिव पूजन यादव अपर नगर आयुक्त, रो. डा.ललित खन्ना डिस्ट्रिक्ट गवर्नर, रो.प्रियतोष गुप्ता डिस्ट्रिक्ट गवर्नर इलैक्ट, रो. प्रशांत राज शर्मा नामित डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नामित, रो.पंकज जैन, रो.विमल नागपाल की गरिमामयी उपस्थिति रही। आए हुए सभी अतिथियो का अभिनंदन रो. अनुपम गोयल, आशुतोष शास्त्री, विवेक त्यागी,राकेश चतुर्वेदी, राकेश शर्मा, बी एस पाल, विरेन्द्र अरोड़ा,अंकुर अग्रवाल, सुरजीत सिंह, विनय त्यागी, विनित जैन, सुरेंद्र अरोड़ा ने किया।
मंच संचालन क्लब ट्रेनर सुभाष गुप्ता ने किया।
अंत में  रो. मुक्ता शर्मा द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
Previous Post Next Post