रिपोर्ट :- संजय चौहान

उत्तराखण्ड/हरिद्वार :- अतिक्रमण पर कार्रवाई के खिलाफ शहर व्यापार मंडल की 52 इकाइयों की अहम बैठक सोमवार को ललतारौ पुल के निकट गुरुद्वारे में हुई। व्यापारी नेताओं ने बैठक में स्पष्ट कहा कि प्रशासन पहले सरकारी संपत्ति से अतिक्रमण हटाए उसके बाद व्यापारियों पर कार्रवाई करे। शहर व्यापार मंडल के अध्यक्ष ने कहा कि यदि प्रशासन ने व्यापारियों का उत्पीड़न किया तो व्यापारी 48 घंटे के बंद का आह्वान करेंगे।

जिला प्रशासन की ओर से अतिक्रमण कार्रवाई करने की घोषणा से व्यापारी वर्ग में उबाल है। व्यापार मंडलों में इसको लेकर बैठकों का दौर शुरू हो चुका है सामवार को शहर व्यापार मंडल की 52 इकाइयां न बैठक कर कहा कि प्रशासन का अतिक्रमण के नाम पर व्यापारियों के उत्पीड़न को प्रदर्शित नहीं किया जाएगा। इस मौके पर जिला महामंत्री संजीव नैय्यर ने व्यापारियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रशासन द्वारा यदि अतिक्रमण के नाम पर व्यापारियों का उत्पीडन किया गया तो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

उन्होंने प्रशासन को ललकारते हुए कहा कि प्रशासन व्यापारियों को कमजोर समझने की गलती जरा भी न करे यदि व्यापारियों को बेवजह अतिक्रमण के नाम पर परेशान किया तो सडक से सदन तक आंदोलन किया जाएगा। शहर व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजीव पराकार ने कहा कि पहले रोडीबेलवाला और बैरागी कैम्प की सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाए उसके बाद बाजार में आए। उन्होंने कहा कि यदि सौहार्दपूर्वक तरीके से प्रशासन व्यापारियों से वार्ता करेगा तो ठीक है यदि प्रशासन की जेसीबी बाजार में आती है तो व्यापारी 48 घंटे के बाजार बंद करने को मजबूर होंगे। 

इस मौके पर पूर्व शहर अध्यक्ष कमल, संदीप, विशाल गर्ग आदि ने अपने विचार रखे। उधर, दूसरी ओर प्रदेश व्यापार मंडल महानगर एवं शहर इकाई की बैठक हरकी पौड़ी पर निजी प्रतिष्ठान पर संपन्न हुई, जिसकी अध्यक्षता प्रदेश महामंत्री सुमित अरोरा ने की एवम संचालन शहर महामंत्री विमल सेक्सेना ने किया, बैठक को सम्बोधित करते हुए महानगर अध्यक्ष सर्वेश्वर मूर्ति भट्ट ने कहा की प्रशासन के द्वारा जो अतिक्रमण अभियान चलाया जा रहा है उससे पूर्व व्यापारी नेताओं से बैठक कर अतिक्रमण का मानक बताना चाहिए कि व्यापारी ने कहां हो और कैसे अतिक्रमण कर रखा है किंतु सच्चाई यह है कि हर की पौड़ी क्षेत्र के अंतर्गत कम से कम अवैध रूप से हजारों ठेली, फड़ लगवा दी गई जबकि प्रशासन उस अतिक्रमण को व्यापारियों का अतिक्रमण बता रहा है जो सरासर गलत है प्रशासन को तत्काल रुप से रोड़ी बेल वाला क्षेत्र से अतिक्रमण हटाना चाहिए, जिस से शहर अतिक्रमण मुक्त हो सके।

शहर अध्यक्ष प्रवीण शर्मा ने कहा कि हर की पौड़ी चौकी के पीछे सैकड़ों ठेलिया रोजाना अतिक्रमण करती है, भीमगोड़ा क्षेत्र से हर की पौड़ी तक सामने फुटपाथ पर हजारों दुकानें प्रशासन द्वारा लगाई जाती हैं, पंत दीप पार्किंग में सैकड़ों दुकानें लगी हुई है, हाथी वाला पुल, भागीरथ सेतु, शिव सेतु पर भी अवैध रूप से फड लगाकर कब्जा कर रखा है जोकि पार्किंग से हर की पौड़ी आने का मुख्य मार्ग है जिसको बाहरी लोगों द्वारा प्रशासन ने बाधित करा रखा है जबकि दिन प्रतिदिन सारे प्रशासनिक अधिकारी वहां से गुजरते हैं अधिकारियों को वहा अतिक्रमण नहीं दिखता है, क्युंकि उनसे वसूली की जाती है और इससे अधिकारीयों के घरों की राशनपानी का इंतजाम होता है। 

सर्वप्रथम अधिकारियों को वह अतिक्रमण स्थाई रूप से हटाना चाहिए, उसके बाद ही बाजार में मुनादी करने का कार्य करना चाहिए, अगर किसी भी व्यापारी पदाधिकारियों के बिना बाजार में अभियान चलाया गया, उसका व्यापारी पुरजोर तरीके से विरोध करेगा, बैठक में मुख्य रूप से अनुज गुप्ता, विशाल मूर्ति भट्ट, सौरभ ठाकुर, चंद्रशेखर गोस्वामी, सिद्धार्थ त्रिपाठी, दीपक खत्री, शिवनारायण वर्मा, धर्मेंद्र पाठक आदि मौजूद रहे।
Previous Post Next Post