रिपोर्ट :- अजय रावत

ग़ाज़ियाबाद :- आने वाली युवा पीढ़ी को शहीद कैप्टन देवेंद्र सिंह जस्स के जीवन से प्रेरणा लेकर समाज के हर क्षेत्र में अपना योगदान देने की आवश्यकता है। यह बात यहाँ इंदरापुरम के बालिका इन्टर कॉलेज में केन्द्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने बच्चियों को सम्बोधित करते हुए कही। देश की बेटियां आगे बढ़े , देश का नाम रौशन करे इसके लिए एक पहल शहीद कैप्टन दविंदर सिंह जस मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा की गई। जिसके तहत गाजियाबाद के इंदिरापुरम स्थित नगर निगम बालिका इंटर कॉलेज में बैडमिंटन और वॉलीबॉल कोर्ट का निर्माण कराया गया। जिसका लोकार्पण केंद्रीय मंत्री जेनरल वी के सिंह द्वारा किया गया। 

कार्यक्रम में पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने संस्था की इस पहल का न सिर्फ स्वागत किया बल्कि ऐसी सोच के लिए कैप्टन जस्स के पिता भूपेन्द्र सिंह व माता दलबीर कौर की सराहना भी की। जनरल वी के सिंह ने वहा मौजूद बच्चियो को कैप्टन जस्स के जीवन से प्रेरणा लेते हुए देश सेवा के लिए आगे आने के लिए भी प्रोत्साहित किया । उन्होंने कहा कि देश सेवा में हर किसी का अपना योगदान होता है और हर नागरिक जब सच्चे मन से देश सेवा करता है तो वो भी एक फौजी का धर्म निभाता है। बालिकाओं को स्कूल में लिखे शहीद कैप्टन जस्स के जीवन परिचय का भी मनन अवश्य करना चाहिए। जनरल वी के सिंह की इन बातो से बचियों ने भी प्रेरणा ली। 

अल्पसंख्यक आयोग उ०प्र० के पूर्व सदस्य सरदार एस पी सिंह ने कहा कि कैप्टन जस्स क्रीड़ा स्थल एक मंच है युवा बालिकाओं के लिए ताकि वो अपनी प्रतिभा निखर सके और देश का नाम रौशन कर सके। स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती अमिता चौधरी ने बालिकाओं के लिए जस्स मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा दिए गए योगदान के लिये मुख्य ट्रस्टी भूपेन्द्र सिंह जस्स का आभार व्यक्त किया। ट्रस्ट द्वारा जनरल वी के सिंह, सरदार एस पी सिंह, पार्षद सलेक चंद त्यागी व प्रिंसिपल का पुष्प गुच्छ व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मान किया गया। आये अतिथियों का भूपेन्द्र सिंह जस्स ने आभार व्यक्त किया व जानकारी दी कि ट्रस्ट समय समय पर बालिकाओं को ड्रेस, पुस्तकें, कापियों व पैन पेंसिल आदि का भी सहयोग करता रहा है।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से मंडल अध्यक्ष अजय शुक्ला, डाक्टर हरदीप कौर, गुरप्रीत सिंह रम्मी, हरप्रीत सिंह जग्गी, मंजीत सिंह, अभिनव जैन, जगतार सिंह भट्टी सहित स्कूल की अध्यापिकाएँ व बालिकाएँ उपस्थित रहीं। जनरल वी के सिंह ने बालिकाओं के साथ बैडमिंटन व बास्केटबॉल खेल कर कोर्ट का उद्घाटन किया।
Previous Post Next Post