रिपोर्ट :- विकास शर्मा

उत्तराखण्ड :- हरिद्वार शहर में यूपी की तर्ज पर लाउड स्पीकर से ध्वनि प्रदूषण फैलाने पर प्रशासन ने 7 मस्जिदों पर जुर्माने की कार्रवाई अमल में लाई गई है।                                                                 
प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई के तहत एसडीएम पूरण सिंह राणा ने ध्वनि प्रदूषण एक्ट के तहत 7 मस्जिदों पर 5 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। जबकि दो मस्जिदों को प्रशासन द्वारा चेतावनी दी गई है। मस्जिदों से तेज आवाज में लाउडस्पीकर पर आवाज आने की प्राप्त हो रही शिकायतों के पश्चात् प्रशासन द्वारा यह कदम उठाया गया है। 

 उत्तराखंड राज्य ने भी धार्मिक स्थलों पर उत्तर प्रदेश की तर्ज पर लाउडस्पीकर को हटाने की मुहिम चलाई जा रही है। यूपी में तो 30 हजार से अधिक लाउडस्पीकर हटाए गए थे। जबकि 45 हजार से अधिक लाउडस्पीकर की आवाज कम कराई गई। उत्तराखंड पुलिस प्रशासन ने भी इसको लेकर अभियान चलाया था। उत्तराखंड में भी प्रशासन ने मंदिर मस्जिद सहित धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर को लेकर कार्रवाई की थी। 

पुलिस प्रशासन ने ध्वनि प्रदूषण घटाने के लिए धर्मस्थलों से लाउडस्पीकर हटाए थे। उच्च न्यायालय के ऑर्डर के पश्चात् 13 जिलों में अवैध लाउडस्पीकरों को हटाने का अभियान चला था। बुलडोजर मॉडल की भांति यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार के ऐसे ही अभियान को बहुत लोकप्रियता मिली थी।
Previous Post Next Post