रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- निकाय चुनाव के लिए ओबीसी आरक्षण को लेकर जमीनी स्तर पर रैपिड सर्वे की तैयारिया शुरू हो गयी है। हाल ही में सरकार द्वारा निकाय चुनाव में सीटों के ओबीसी आरक्षण को लेकर बनाये गए सदस्य उ0प्र0 राज्य स्थानीय निकाय समर्पित पिछड़ा वर्ग आयोग चोब सिंह वर्मा ने आज जनपद गाजियाबाद में कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में पहली बैठक की। जिसमें जनपद गाज़ियाबाद के अलावा गौतमबुद्धनगर, हापुड़, मेरठ, बागपत और बुलंदशहर के एडीएम और नगर निकाय के अधिकारी भी शामिल हुए। 

इस अवसर पर चोब सिंह वर्मा द्वारा बैठक में पिछले तीन चुनाव से लेकर अब तक नगर निकाय चुनावों में ओबीसी आरक्षण वाले वार्डो की सूची और अनारक्षित सीटो पर ओबीसी उम्मीदवारों की जीत के आंकड़े मांगे गए। उन्होंने उपस्थित संबंधित समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी अधिकारियों के द्वारा इस संबंध में गहन स्तर की कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए इस प्रकार डाटा तैयार किया जाएगा जिससे कि अन्य जनपदों में भी उसके आधार पर अधिकारीगण कार्यवाही सुनिश्चित कर सकें। 

उन्होंने यह भी कहा कि इस संबंध में ओबीसी आरक्षण को लेकर आयोग की यह प्रथम बैठक आज आहूत की गई है। सभी अधिकारी गण विगत तीन निर्वाचनो को लेकर प्रत्येक नगरपालिका में कितने वार्ड हैं और कितने वालों पर प्रत्येक चुनाव में ओबीसी आरक्षित बार्ड किए गए हैं तथा उन वार्डो में कौन व्यक्ति एवं ओबीसी से किस जाति के सदस्य हैं विस्तृत डाटा तैयार करते हुए आयोग को उपलब्ध कराया जाएगा। सदस्य द्वारा एडीएम प्रशासन गाजियाबाद ऋतु सुहास को मंडल का नोडल अधिकारी बनाया गया। सभी जिलों के अधिकारी नोडल अधिकारी को सोमवार तक अपने जिलों का विस्तृत डाटा उपलब्ध कराएंगे। यह डाटा यहां से कंपाइल होकर आयोग को भेजा जाएगा। 

इस अवसर पर एडीएम प्रशासन ऋतु सुहास, एडीएम प्रशासन बुलंदशहर डॉ0 प्रशांत कुमार, एडीएम हापुड़ श्रद्धा शांडिल्यान, एडीएम प्रशासन मेरठ अमित कुमार सिंह, एडीएम बागपत प्रतिपाल सिंह चौहान, डिप्टी कलेक्टर गौतमबुध नगर कोमल पवार, समस्त संबंधित जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत उपस्थित रहे।
Previous Post Next Post