रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- सरस्वती शिशु मंदिर नेहरू नगर गाजियाबाद के तत्वावधान में चल रहे बाल संस्कार केंद्र, जिनमें समाज के निम्न वर्ग के उपेक्षित और निर्धन छात्र-छात्राएं प्रतिदिन 2 घंटे पढ़ते हैं। उनको पढ़ाने की व्यवस्था विद्यालय के आचार्य अवकाश के बाद करते हैं। आज संस्कार केंद्र लाल कुंआ पर अपने विद्यालय की सह व्यवस्थापिका रश्मि गोयल ,प्रबंध समिति सदस्य विक्रम सिंह आदि गणमान्य द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर संस्कार केंद्र पर जाकर मिष्ठान वितरण किया और छात्रों को कॉपी, पेन, पेंसिल, रबर आदि स्टेशनरी उपलब्ध कराई। 

विद्यालय और समाज के सहयोग से चलने वाली संस्कार केंद्र विद्या भारती के प्रकल्प का एक हिस्सा है। रश्मि गोयल बाल संस्कार केंद्र पर पहुंचकर वहां के छात्रों से मिलकर अभिभूत हो गई। उन्होंने कहा कि समाज का एक बहुत बड़ा हिस्सा निर्धन, गरीब , उपेक्षित, वनवासी जो प्राथमिक शिक्षा से भी दूर है। ऐसे बच्चों को पढ़ाने की व्यवस्था विद्या भारती के द्वारा की गई की जा रही है।

सरस्वती शिशु मंदिर नेहरू नगर गाजियाबाद के द्वारा समाज में ऐसे ही उपेक्षित बस्तियों में चार संस्कार केंद्र चल रहे हैं। जिन की व्यवस्था राजपाल सिंह, मगन सिंह, राखी, पूजा शर्मा अपने अपने क्षेत्र में संस्कार केंद्र का संचालन कर रहे हैं। विद्यालय की प्रधानाचार्य रेखा शर्मा ने बताया कि छात्रों को पढ़ाने के लिए जो अतिरिक्त आचार्य रखे गए हैं, उनको विद्यालय के द्वारा मानदेय भी दिया जाता है ताकि बच्चों की शिक्षा में कोई व्यवधान न हो तथा उपेक्षित बच्चे समाज में अपने आप को हीन न समझें।
Previous Post Next Post