◼️दुनिया भर में हर साल 10 मिलियन लोग कैंसर से मरते हैं



रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- शहर के प्रख्यात ईएनटी विशेषज्ञ डाॅ बी पी त्यागी ने कहा कि जागरूकता से ही कैंसर से बचा जा सकता है। जागरूक होकर ही कैंसर से हर वर्ष होने वाली लाखों मौतों को रोका जा सकता हैं। विश्व कैंसर दिवस पर डाॅ बी पी त्यागी ने कहा कि दुनिया में मौत का दूसरा बडा कारण कैंसर ही है, जिससे हर साल 10 मिलियन लोग दुनिया भर में मरते हैं। डाॅ बी पी त्यागी ने कहा कि इनमें से 40 प्रतिशत से अधिक मौतों को रोका जा सकता है क्योंकि धूम्रपान, शराब, तंबाकू के सेवन से ये मौत होती हैं। खराब आहार और शारीरिक निष्क्रियता के कारण मोटापे का बढ़ना, खाने व पीने की वस्तुओं में मिलावट होना हवा की गुणवत्ता का ख़राब होना  पीने का पानी साफ़ न होना भी कैंसर को जन्म देता है। 

गुलमंजन में भी तंबाकू होता है और उससे भी मसूडे का कैंसर पैदा हो सकता है। कैंसर से संबंधित सभी मौतों में से कम से कम एक तिहाई को नियमित जांच और शुरुआती पहचान और उपचार के माध्यम से रोका जा सकता है। मध्यम आय वाले देशों में कैंसर पीडितों में 70 प्रतिशत की मौत हो जाती है। कैंसर की रोकथाम कर शीघ्र पहचान और उपचार के लिए संसाधन उपयुक्त रणनीतियों को लागू करके हर साल लाखों लोगों की जान बचाई जा सकती है। 

थ्रोट कैंसर के लक्षणों के बारे में उन्होंने बताया कि गले में कुछ फँसा फँसा सा लगनाए गले को बार.बार साफ़ करने का मन करनाए खांसी के साथ खून के धब्बे आनाए खाते या पीते अटकन लगनाए गलेए  दांत या कान में लगातार दर्द का बने रहनाए मुँह के अंदर सफ़ेदए काले या लाल धब्बों का बननाए अचानक बिना चोट के दांत का हिलना या निकल जानाए मुँह के छालों का इलाज के बाद भी 30 दिन तक ठीक नहीं होनाए जीभ के ऊपर किसी दाने या छाले का ठीक न होना व गर्दन में 1 सेंटीमीटर से अधिक बडी गाँठ का पाया जाना थ्रोट कैंसर के लक्षण हैं। इनमें से कोई भी लक्षण पाये जाने तुरंत गले के डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और सभी जांच करानी चाहिए। 

अगर कैंसर निकलता है तो ऑपरेशनए कीमोथेरेपी व रेडिएशन का कम से कम 10 लाख का खर्चा  प्राइवेट अस्पताल में आता है। सरकारी अस्पताल में इलाज फ्री में हो सकता है लेकिन कैंसर मरीजों की भीड़ अधिक होने के कारण सबको समय से इलाज नहीं मिलता है और स्टेज 1 का कैंसर 3 या 4 स्टेज में पहुँच जाता है।
Previous Post Next Post