रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बुधवार को अपने दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश किया है। योगी आदित्यनाथ और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने अपने कार्यकाल का दूसरा बजट वर्ष 2023- 24 का 6.90 करोड़ का बजट पेश किया है। बजट में मूलभूत संरचना के विकास पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया है। जिसमें किसान, श्रमिक, महिलाओं युवाओं पर विशेषकर फोकस किया गया है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहां थी वर्ष 2023- 24 के लिए जीएसटी में वृद्धि दर 19% अनुमानित की गई है। वैश्विक मंदी के दौर में प्रदेश की अर्थव्यवस्था की विकास दर उत्साहजनक रहा है वर्ष 2017 के पूर्व प्रदेश की बेरोजगारी दर 14.4 प्रतिशत घटकर 4.2 प्रतिशत हो गई है यह प्रदेश के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धि है। 

साहिबाबाद विधान सभा अध्यक्ष प्रवीण भाटी ने कहा कि यह बजट प्रदेश वासियों की जिंदगी में खुशियां लेकर आएगा सबको समान अधिकार मिलेगा और प्रदेश लगातार प्रगति के पथ पर निरंतर बढ़ता रहेगा। इस बजट में प्रदेश के लगभग हर वर्ग का खास ख्याल रखा गया है। बजट में घोषित योजनाएं के बारे में बताते हुए प्रवीण भाटी ने बताया की मुख्यमंत्री औद्योगिक क्षेत्र विस्तारीकरण योजना एवं नवीन आद्योगिक क्षेत्र सृजन योजना की शुरुआत की गई है। नई आद्यौगिक इकाइयों के विकास के लिए पॉलिसी लाई गई है। टैबलेट और स्मार्ट फोन की व्यवस्था बढ़ाई गई। 3600 करोड़ रुपए से स्नातक और स्नातकोत्तर युवाओं को टैबलेट और लैपटॉप मिलेंगे। 2 करोड़ युवाओं को टैबलेट और लैपटॉप मिलेंग। 

बजट में विवाह योजना के लिए 600 करोड़, झांसी चित्रकूट लिंक एक्स्प्रेस के लिए 225 करोड़, आदि घोषित योजनाएं उत्तर प्रदेश को सम्पूर्ण भारतवर्ष और संपूर्ण संसार में अलग ही पहचान दिलाएगी।साहिबाबाद विधानसभा अध्यक्ष प्रवीण भाटी ने उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े बजट को प्रदेश के विकास में अहम योगदान और  बढ़ावा देने वाला और रोजगार के अपार अवसरों का सृजन करने वाला बताया।
Previous Post Next Post