रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- महात्मा गांधी सभागार कलेक्ट्रेट में कृषि विभाग के भूमि संरक्षण अनुभाग द्वारा जिला भूमि एवं जल संरक्षण समिति की बैठक का आयोजन बुधवार को मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक की अध्यक्षता में की गयी। मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक ने बैठक के दौरान भू-जल रिचार्ज, पशुओं हेतु पेयजल व सिंचाई की सुविधा सुनिश्चित कराने हेतु कृषक बन्धुओं के खेत में लघु तालाब निर्माण कार्यों की प्रगति के सम्बन्ध में भूमि संरक्षण अधिकारी से बिन्दुवार जानकारी प्राप्त की। साथ ही इसमें संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि भूमि और जल संरक्षण से संबंधित जितनी सरकारी योजनाएं संचालित हैं उन सभी का लाभ ज्यादा से ज्यादा किसानों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। 

सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं पर काम ऐसा होना चाहिये, जिससे किसानों को भविष्य में भी लाभ मिले। अधिकारियों को निर्देश दिये कि संचालित योजनाओं में जो भी कार्य हो रहा है और जिससे किसानों को लाभ हो सके उन सभी का प्रचार-प्रसार किया जाये। जिला समिति की बैठक के सचिव भूमि संरक्षण अधिकारी सुषमा सूद ने वर्ष 2022-23 में जनपद गाजियाबाद में खेत तालाब एवं पं0 दीनदयाल उपाध्याय किसान समृद्धि योजना में भूमि सुधार हेतु मुरादनगर, लोनी तथा रजापुर ब्लाक में चयनित परियोजनाओं में कराये गये कार्यों का विवरण तथा वर्ष 2023-24 किये जाने वाले कार्यों का प्रस्ताव प्रस्तुत किया। 

मुख्य विकास अधिकारी ने समिति के सभी सदस्यों द्वारा कराये गये कार्यों की सराहना की। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि वर्ष 2023-24 में किये जाने वाले कार्यों के फलस्वरूप हुई उत्पादकता में वृद्धि के ऑकड़ों को संकलित करने हेतु भी निर्देशित किया गया।
इस बैठक में समिति के अन्य सदस्यों प्रभागीय वनाधिकारी, जनप्रतिनिधि ब्लाक प्रमुख महोदया भोजपुर श्रीमती सुचिता, अधिशासी अभियन्ता, जिला सांख्यिकी एवं अर्थ अधिकारी तथा एन.जी.ओ. से अर्थ के संस्थापक तवर, उप कृषि निदेशक  राम जतन मिश्र प्रभारी जिला कृषि अधिकारी, कृषि रक्षा अधिकारी विकास कुमार, जिला उद्यान अधिकारी सुश्री निधि, खण्ड विकास अधिकारी श्रीमती श्रुति शर्मा, जिला सूचना अधिकारी तथा मत्स्य विभाग से प्रतिनिधि ने भी भाग लिया।
Previous Post Next Post