◼️सभी वृक्षों के संरक्षण पर विशेष ध्यान देने की आश्यकता है तभी हमारा वृक्षारोपण कार्यक्रम सफल होगा: सीडीओ विक्रमादित्य सिंह मलिक



सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻

गाजियाबाद :- वृक्षारोपण महाभियान 2023 के तहत शनिवार को हिण्डन नदी के तट पर नन्दन वन की स्थापना की गयी। गाजियाबाद के सांसद एवं केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग एवं नगर विमानन राज्यमंत्री जनरल डॉ. विजय कुमार सिंह गाजियाबाद के प्रताप विहार में आयोजित वृक्षारोपण महाअभियान 2023 के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित हुए। इस कार्यक्रम के माध्यम से आज हिंडन नदी के तट पर नंदनवन की स्थापना की गई।

 सांसद वीके सिंह ने वृक्षारोपण महाभियान—2023 कार्यक्रम में कहा कि "गाजियाबाद के प्रत्येक नागरिक को अपने घर और अपने आसपास वृक्षारोपण करना चाहिए और हमेशा ऐसे पेड़ लगाने चाहिए, जिनसे ऑक्सीजन अधिक प्राप्त हो सके और पेड़ लगाना ही नहीं उन पेड़ों का संरक्षण भी हमारा एक प्रथम दायित्व है ताकि पेड़ों की संख्या को बढ़ाया जा सके और वातावरण को शुद्ध किया जा सके।" सीडीओ विक्रमादित्य सिंह मलिक के सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वृक्षारोपण महाभियान—2023 के तहत लगाये गये सभी वृक्षों के संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जाये। हिंडन नदी को सुरक्षित रखने और गाजियाबाद में पर्यावरण का ध्यान रखते हुए सिद्धार्थ विहार के आसपास लगभग 12000 पेड़ लगाए गए। जिनका संरक्षण वन विभाग और सीआईएसएफ के द्वारा किया जाएगा। 

गाजियाबाद संसदीय क्षेत्र के नागरिकों, एनडीआरएफ की टीम और भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों ने मिलकर हिंडन नदी के किनारे वृक्षारोपण किया और संकल्प लिया कि हम गाजियाबाद को सुंदर और शुद्ध वातावरणीय वाला गाजियाबाद बनाएंगे।उक्त वृक्षारोपण महाभियान को वन विभाग गाजियाबाद द्वारा जिला प्रशासन, एन०डी०आर०एफ० सी०आई०एस०एफ० तथा एन०सी०सी० बटालियन एवं कैडेट्स के सहयोग से सफलतापूर्वक सम्पन्न किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जनरल (डा०) विजय कुमार सिंह द्वारा पीपल का पौध रोपित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। 

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक द्वारा बरगद का पौधा, मनीष सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी, गाजियाबाद द्वारा पिलखन का पौध, प्रवीण कुमार तिवारी, सेनानायक, एन०डी०आर०एफ गाजियाबाद द्वारा नीम का पौधा, हरिओम गांधी, सेनानायक, सी०आई०एस०एफ० गाजियाबाद द्वारा अमलतास का एवं विजयपाल सिंह बघेल, ग्रीन मैन, संस्थापक पर्यावरण सचेतक दल द्वारा. बालमखीरा का पौधा रोपित कर पौधारोपण कार्यक्रम में अग्रणी योगदान दिया गया। उक्त पौधारोपण इण्डस्ट्रियल पद्धति के अनुसार किया गया।
कार्यक्रम में अर्वाचीन स्कूल साहिबाबाद के विद्यार्थियों द्वारा वृक्षारोपण से संबंधित गीत प्रस्तुति दी गयी तथा दिल्ली पब्लिक स्कूल, प्रतापविहार, गाजियाबाद के विद्यार्थियों द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर वृक्षारोपण के महत्व एवं उपयोगिता के बारे में जानकारी दी गयी। 

इस अवसर पर पूरे जनपद में 910000 पौधों का रोपण 1712 स्थलों पर 26 विभागों तथा विभिन्न गैर सरकारी संगठनों, जनता के सहयोग से पूर्ण किया गया। जनता के समस्त हितग्राहियों ने बढ़चढ़ कर इस वृक्षारोपण मे प्रतिभाग किया। इस अवसर पर पीपल, बरगद, पाकड़, गूलर, नीम, आम, जामुन, इमली, अनार, नींबू अर्जुन, कटहल, बांस, कंजी, कचनार, गोल्डमोहर, कनेर, बॉटरब्रश, बेल, सेब, आडू इत्यादि 40 प्रजातियों का रोपण किया गया। समस्त प्रतिनिधियों ने अपने कार्यक्षेत्रों में वृक्षारोपण कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।
Previous Post Next Post