13 दिसंबर को हो रहे हैं बुध वक्री




रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद  :- 13 दिसंबर 2023 को बुध ग्रह धनु राशि में वक्री हो रहे हैं। दोपहर 12:40 पर बृहस्पति वक्री होकर उल्टी गति से चलना आरंभ करेंगे।
28 दिसंबर को यह पुनः मार्गी हो जाएंगे।
अर्थात बुध का यह वक्री काल 15 दिन का रहेगा।
ज्योतिष में बुध को राजकुमार माना गया है और यह गणित, संचार साधनों, कंप्यूटर और वैमानिक व्यवस्थाओं,आकाशीय मार्ग में गति करने वाले वाहनों का कारक है। जिन मनुष्यों का जन्म कुंडली में बुध निर्बल है ,बुध की इस वक्री गति की अवस्था में उन मनुष्यों के अंदर धैर्य व क्षमता की कमी होती है ,वाणी कठोर हो सकती है। बौद्धिक  क्षेत्रों में नकारात्मकता उत्पन्न करता है।

बुध से प्रभावित  व्यक्तियों के अंदर पारस्परिक संबंधों में वैचारिक मतभेद बढ़ सकता है। शेयर बाजार बुध शनि और शुक्र के प्रभाव में रहता है। इसलिए वक्री अवस्था में इनमें भी कमी देखने को मिलेगी। आकाश में अनपेक्षित घटनाएं घट सकती हैं। वाहन आदि दुर्घटनाएं संभावित हैं। जिन व्यक्तियों का कुंडली में बुध वक्री है ऐसे व्यक्तियों को वक्री बुध बहुत लाभ भी करता है। आर्थिक लाभ, व्यापार में लाभ और संबंधों में लाभ भी कराता है। इन 15 दिनों की अवधि इनके लिए बहुत अच्छी है। संचार साधनों में विशेष आविष्कार अथवा ऐसी घटना घट सकती है जिसका पहले से कोई आधार ना हो।

आचार्य शिवकुमार शर्मा।
Previous Post Next Post