कुपोषण से ग्रसित तपेदिक वाले बच्चो को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने की योजना का शुभारम्भ
        

रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :-
       रोटरी नार्थ के द्वारा स्थानीय जिला एमएमजी अस्पताल जी०टी० रोड में जनपद गाजियाबाद के तपेदिक से पीड़ित 250 बच्चों को जिला क्षय अधिकारी के माध्यम से पोस्टिक आहार उपलब्ध कराया गया।
      सरकार द्वारा 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा था और इसी को ध्यान में रखते हुए रोटरी गाजियाबाद नॉर्थ ने आगे बढ़कर टीबी से पीड़ित बच्चों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने का फैसला किया
        
संस्था के प्रधान रजत गुप्ता ने बताया कि टीबी पीड़ित बच्चों में से 90 फीसदी को इलाज के दौरान संतुलित आहार और जरूरी प्रोटीन नहीं मिल पाता है. डॉक्टरों का कहना है कि बच्चों को टीबी होने पर स्थिति ज्यादा गंभीर हो जाती है. इलाज के दौरान गर्म दवाएं खाने से बच्चों की सेहत बिगड़ जाती है. वहीं आर्थिंक स्तर पर कमजोर परिवारों के पीड़ित बच्चों को पर्याप्त पोषक तत्वों वाला खाना नहीं मिल पाता और बीमारी बढ़ती जाती है। 
रोटरी के नव वर्ष प्रारंभ होने के उपलक्ष में आज रोटरी गाज़ियाबाद नोर्थ द्वारा अपने वरिष्ठ सदस्य एवं प्रख्यात समाज सेवी ललित जायसवाल के पूर्णतः योगदान से आवश्यकता के अनुरूप 6 एसी भी जिला अस्पताल को उपलब्ध कराए गए।
      सचिव मोहित गोयल ने बताया कि कोरोना के साथ साथ हम T. B. से भी लड़ाई लड़ रहे है। इस लड़ाई को जीतने मे भी आपकी सहायता की बहुत जरूरत है। इस तरह के प्रयास संस्था द्वारा निरंतर चलाए जाते रहेंगे। इस मौके पर असिस्टेंट गवर्नर मनोज अग्रवाल, सुधीर पाठक, सचिन गुप्ता, मोहित गोयल सचिव रोटरी गाजियाबाद नॉर्थ व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
Previous Post Next Post