रिपोर्ट :- गजेंद्र रावत


नई दिल्ली :-
         पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की निधन हो गया है। उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट कर पूर्व राष्ट्रपति के निधन की पुष्टि की है। प्रणब मुखर्जी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। सोमवार सुबह ही प्रणब मुखर्जी के फेफड़ों में इंफेक्शन की पुष्टि हुई थी फेफड़ों में इंफेक्शन के बाद से ही उनकी हालात बिगड़ती जा रही थी। मुखर्जी को गत 10 अगस्त को सेना के रिसर्च एंड रैफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 
अस्पताल ने सोमवार को मेडिकल बुलेटिन जारी कर कहा था कि मुखर्जी की हालत में रविवार के बाद से गिरावट दर्ज की गयी है। फेफड़े में संक्रमण के कारण उनके कुछ अन्य अंगों की कार्यप्रणाली भी प्रभावित हो रही है। विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम उनकी स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए है। वह लगातार गहरी बेहोशी में और वेंटीलेटर पर हैं। 

पूर्व राष्ट्रपति के मस्तिष्क में जमे खून के थक्के को हटाने के लिए पिछले दिनों उनका ऑपरेशन किया गया था।  अस्पताल में भर्ती के दौरान की गई जांच में उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की भी पुष्टि हुई थी। बाद में उनके फेफड़े में संक्रमण हो गया और गुर्दे भी ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। गौरतलब है कि मुखर्जी वर्ष 2012 से 2017 तक देश के 13वें राष्ट्रपति रहे।
Previous Post Next Post