बर्दाश्त नहीं होगी राशन की कालाबाजारी: डॉ सीमा

◼जिलापूर्ति अधिकारी ने सरकारी राशन दुकानदारों को दिए निर्देश


रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :-
       राशन की कालाबाजारी करने व गरीब कार्ड धारकों का हक डकारने वाले डीलरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी तथा संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों की संलिप्तता पर भी विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। यह बात जिलापूर्ति अधिकारी डॉ सीमा ने अनौपचारिक वार्ता के दौरान कहीं।

जिलापूर्ति अधिकारी डॉ सीमा ने कहा कि सरकार व प्रदेश के मुख्यमंत्री का उद्देश्य प्रत्येक कार्ड धारक एवं गरीबों को राशन पहुंचाना है जिसके लिए विभाग एवं जिले के सरकारी राशन विक्रेता प्रत्येक माह राशन वितरण करते हैं। 

उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों को लोगों तक पहुंचाना हमारा कर्तव्य है। इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए जिले की सभी दुकानों को वितरित की जाने वाली राशन सामग्री सभी कार्ड धारकों तक पूरा पहुंचे यह सुनिश्चित क्षेत्र के अधिकारी भी करेंगे। जिसकी समय-समय पर जांच की जाएगी। राशन की कालाबाजारी एवं कम सामग्री वितरण की शिकायत मिलने पर संबंधित राशन विक्रेता के साथ संबंधित क्षेत्रीय अधिकारियों पर भी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। क्योंकि प्रदेश सरकार का स्पष्ट निर्देश है भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। और कहीं पर सामग्री कम बांटने की शिकायत मिलती है तो तुरंत जाकर उस पर जांच की जाएगी। शिकायत सही मिलने पर दुकान निरस्त करने की कार्रवाई भी की जाएगी। 

उन्होंने बताया कि यदि किसी की राशन संबंधित कोई भी शिकायत है तो वह फोन नंबर 01202829409 सूचना दें। विभाग द्वारा तुरंत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि जल्द ही एक मोबाइल नंबर भी जारी किया जाएगा जिससे सीधे जिला आपूर्ति अधिकारी स्वयं उठाएंगे और समस्या का निस्तारण करेंगे।

जिलापूर्ति अधिकारी डॉ सीमा ने बताया कि राशन आपूर्ति में कोई कोताही ना हो इसके लिए उन्होंने नंदग्राम व विवेकानंद नगर में आधा दर्जन से अधिक दुकानों पर औचक निरीक्षण किया। जिस दौरान दो दुकाने बंद मिलने पर उन्हें कारण बताओ नोटिस भेजा गया है कि दुकान किस कारण से बंद थी। लापरवाही मिलने पर कार्रवाई भी की जाएगी। 

डॉ सीमा ने बताया कि सरकारी राशन की दुकानों के खुलने का समय सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक निर्धारित है ऐसे मैं बीच में भोजन अवकाश के लिए तो व्यक्ति जा सकता है किंतु बेवजह दुकान बंद नहीं रह सकती। उन्होंने बताया कि जिले में बिना बताए समय-समय पर औचक निरीक्षण किए जाएंगे ताकि कोई लापरवाही ना हो।
Previous Post Next Post