◼️प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत भी जारी रहेगा राशन वितरण 

◼️लाभार्थियों को अब दो बार मिलेगा राशन 

◼️लाभार्थियों को दिया जाएगा 5 किलो नि:शुल्‍क राशन 


रिपोर्ट :- नासिर खान


लखनऊ :- उत्तर प्रदेश सरकार 20 जून से प्रदेश के 14.79 करोड़ लाभार्थियों को 3 महीने तक नि:शुल्‍क राशन देगी। मुख्‍यमंत्री ने राशन वितरण को लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। वहीं, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना तहत जो लाभार्थियों को राशन वितरण किया जा रहा है। वह भी जारी रहेगा। ऐसे में इतने विशाल स्तर पर निशुल्क राशन वितरण का यह अपनी तरह का सबसे बड़ा अभियान होगा। मुख्‍यमंत्री ने कोविड प्रोटोकाल के तहत सरकारी राशन की दुकानों से टोकन सिस्‍टम के तहत राशन वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राज्‍य सरकार की ओर से गरीब व बेसहारा लोगों को दिए जाने वाले नि:शुल्‍क खाद्यान्न वितरण को लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। सीएम ने कहा कि सरकार की ओर से दिए जाने वाले नि:शुल्‍क राशन वितरण में कोई भी पात्र लाभार्थी न छूटें। 
प्रदेश में 14.71 करोड़ यूनिटों पर 5 किलो प्रति यूनिट (तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल) खाद्यान्न का निःशुल्क वितरण किया जायेगा। राज्‍य सरकार की ओर से दिए जाने वाले नि:शुल्‍क खाद्यान्न से दिहाड़ी मजूदर, पटरी दुकानदार, व ठेला लगाने वाले सैकड़ों लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

प्रदेश में 20 जून से 80 हजार कोटेदारों के माध्‍यम से 14.71 करोड़ लाभार्थियों को राशन वितरण किया जाएगा। इसमें अन्त्योदय राशन कार्डधारक 1,30,07,969 तथा पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारक 13,41,77,983 कुल 14,71.85,952 (लगभग 14.71 करोड़ यूनिटो/लाभार्थियों) को राशन वितरण किया जाना है। इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रदेश में जो राशन वितरण किया जा रहा है। वह पहले की तरह जारी रहेगा। दुकानों पर लागू होगा टोकन सिस्‍टम 

कोविड प्रोटोकाल के तहत उचित दर की दुकानों पर राशन वितरण के दौरान टोकन सिस्‍टम लागू किया जाएगा। इसमें दुकान पर एक समय में 5 उपभोक्‍ता ही मौजूद रहेंगे। सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाए रखने के लिए 2 उपभोक्‍ताओं के बीच 2 गज की दूरी बनाए रखी जाएगी। वहीं, ई पॉस से वितरण के दौरान दुकानों पर सेनीटाइजर, साबुन व पानी अनिवार्य रूप से रखना होगा। इसके उपयोग के बाद ही उपभोक्‍ता ई पॉस मशीन का प्रयोग करेगा।
Previous Post Next Post